shishu-mandir

न्याय के लिये भटक रही महिला : कोई सुध तो ले

Newsdesk Uttranews
5 Min Read


शाकिर हुसैन

new-modern
gyan-vigyan


कालाढूंगी। दहेज उत्पीड़न तथा मारपीट के एक मामले में कालाढूंगी पुलिस की प्रारंभिक जांच संदेह के घेरे में है । पुलिस से मदद की आस में पीड़िता थाने के चक्कर लगा रही है वहीं आरोपी बेखौफ खुलेआम घूम रहा है। पुलिस की इस लेट-लतीफी से पीड़िता को जांच प्रभावित होने की आशंका बनी हुई है। मामला जनपद नैनीताल के कालाढूंगी थाना क्षेत्र का है, जहां ग्राम बजूनिया हल्दू, कोटाबाग निवासी पूनम उर्फ पूजा बुधलाकोटी कांडपाल ने अपने पति दिनेश कांडपाल पुत्र आनंद बल्लभ कांडपाल निवासी मायाराम पोस्ट ऑफिस दोहनिया , कोटाबाग पर दहेज उत्पीड़न के मामले में थाना कालाढूंगी में तहरीर देकर आरोपी पति पर सख्त कार्रवाई करने की मांग की है। पुलिस पीड़िता कि मदद करने के बजाय मामले की टालमटोल करने की जुगत में लगी है ।

saraswati-bal-vidya-niketan

पूनम उर्फ पूजा ने 20 मार्च 2019 को थाना कालाढूंगी में एक तहरीर देकर बताया कि 4 वर्ष पूर्व 8 मार्च 2015 को उसका विवाह समस्त हिंदू रीति-रिवाज के साथ मायाराम पोस्ट दोहनिया, कोटाबाग निवासी दिनेश कांडपाल के साथ हुआ । सभी वैवाहिक रस्में कुसुम खेड़ा स्थित आदित्य वेडिंग प्वाइंट में संपन्न हुई । जिसमें उसके पिता ने अपने सामर्थ्य के अनुसार दान दहेज भी दिया । शादी के तुरंत बाद वह अपने पति के साथ उसकी मुह बोली मां मीरा जोशी के हल्द्वानी गैस गोदाम रोड कुसुम खेड़ा स्थित निवास पर रहने लगी तथा कभी-कभार कोटाबाग अपने ससुराल भी जाया करती थी । तहरीर में पीड़िता ने बताया कि विवाह के 3 माह तक सब कुछ ठीक-ठाक चलता रहा धीरे-धीरे परिवार में ससुर आनंद बल्लभ कांडपाल ,सास दीपा देवी , देवर तथा मीरा जोशी ने मेरे द्वारा किए गए घरेलू कार्यों में मीन मेक निकालना शुरू कर दिया तथा विवाह में दहेज कम देने का ताना भी मारने लगे तथा अपने मायके से दहेज के एवज में पांच लाख रूपये लाने का दबाव बनाने लगे। इसके अलावा बात बात पर गाली गलौज पर उतारू होते परिवार के बारे में पूरा वाकिया जब उसने मायके में अपने पिता को बताई वह बेहद परेशान हो गए। पीड़िता ने बताया कि उसके पिता द्वारा कई मर्तबा ससुराल पक्ष के लोगों को समझाने का प्रयास किया लेकिन वह पांच लाख रूपये की मांग पर अड़े रहे, तथा अपने बेटे की दूसरी जगह शादी करने की धमकी देने लगे । इतनी बड़ी रकम का बंदोबस्त नहीं होने के कारण 8 जनवरी 2016 को सदमे से उसकी पिता की मौत हो गई, पिता के जाने के बाद मां भी मानसिक रूप से परेशान होने लगी इसी सदमे से 8 जनवरी 2019 को हृदय गति रुकने से वह भी चल बसी। बावजूद इसके ससुराल पक्ष माता पिता की मौत में शरीक तक नहीं हुआ पीड़िता ने बताया कि माता पिता के जाने के बाद वह बिल्कुल अकेली पड़ गई उसको यह नहीं सूझ रहा था कि वह करे तो आखिर क्या करें वह पूरी तरह से टूट चुकी थी , लेकिन अपने साथ हो रहे अन्याय को लेकर उसने अपने ससुराल पक्ष के लोगों को सबक सिखाने की ठान ली उक्त मामले को लेकर उसने महिला समाधान केंद्र हल्द्वानी मैं भी न्याय की गुहार लगाई लेकिन वहां से भी निराशा ही हाथ लगी उसने बताया कि ससुराल पक्ष के लोग रसूखदार होने के चलते उनकी हर जगह अच्छी खासी पैठ है। तथा अपनी पहुंच और पैसे के बल पर हर जांच को प्रभावित करने का माद्दा रखते हैं। पीड़िता ने बताया कि काफी थक हार कर वह पुलिस की शरण में गई है पुलिस ने पीड़िता की तहरीर पर आरोपी के विरुद्ध धारा 323, 504, 506 ,313, 498- ए तथा दहेज प्रतिषेध अधिनियम 1961 के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया है लेकिन एक माह बीत जाने के बावजूद भी पुलिस द्वारा आरोपी पर कोई कार्यवाही नहीं होने से परेशान पीड़िता को यहां भी जांच प्रभावित होने का अंदेशा है। नतीजतन पीड़िता ने प्रदेश के मुख्यमंत्री तथा राज्यपाल से न्याय के लिए गुहार लगाई है।

इस संबध में कालाढूंगी थाना अध्य्क्ष शान्ति कुमार गंगवार ने बताया कि मामले की जांच कोटाबाग चौकी इंचार्ज मनव्वर अली को सौंपी गई है। जांच में दोषी पाये जाने वालों के खिलाफ कार्यवाही अमल में लाई जाऐगी।