Google Photos AI Features: अब गूगल फोटोज में मिलेंगे फ्री में कमाल के एआई एडिटिंग टूल्स, अब आपकी फोटो भी हो जाएगी वंडरफुल

Smriti Nigam
3 Min Read

Google Photos AI Photo Editing Features: गूगल एआई पावर्ड एडिटिंग फीचर्स सभी यूजर्स को फ्री में दे रहा है। अगर आप अपनी फोटो और वीडियो को मैनेज करने के लिए गूगल फोटोज एप का इस्तेमाल करते हैं तो अब आप मुफ्त में कुछ खास एआई पावर एडिटिंग टूल्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Google Photos AI Features: अभी तक गूगल पिक्सल फोन को इस्तेमाल करने वाले यूजर्स ही फोटो एडिटिंग के लिए खास एआई पावर्ड फीचर्स का लाभ उठा पाए थे लेकिन अब और लोगों के लिए भी खुशखबरी सामने आई है। गूगल यह सारे फीचर्स सभी यूजर्स को फ्री में दे रहा है। अगर आप अपनी फोटो और वीडियो को मैनेज के लिए गूगल फोटोज एप का इस्तेमाल करते हैं तो अब आप मुफ्त में गूगल के खास एआई पावर एडिटिंग टूल का इस्तेमाल कर सकते हैं। आईए जानते हैं इसके बारे में

new-modern

फीचर्स को इस्तेमाल करने के लिए जरूरी चीजें

इन फीचर्स को चलाने के लिए जरूरी है कि आपके पास एंड्रॉयड फोन हो जिसका वर्जन 8.0 या इसके ऊपर हो  वहीं, आईफोन यूजर्स के लिए iOS 15 या उससे ऊपर का वर्जन होना चाहिए। साथ ही जिस डिवाइस पर आप गूगल फोटोज ऐप इस्तेमाल कर रहे हैं। उसमें कम से कम 3GB रैम होनी चाहिए ताकि आप मैजिक इरेजर, HDR इफेक्ट और सिनेमैटिक फोटोज जैसे फीचर्स का फायदा उठा सकें।

गूगल ने कुछ समय पहले पिक्सल 6 सीरीज के साथ खास फीचर्स देने शुरू किए थे बाद में कंपनी ने उन्हें उन आईफोन यूजर्स के लिए भी उपलब्ध करा दिए थे जो गूगल का पेड सब्सक्रिप्शन लेते थे हालांकि पिक्सल यूजर्स को हमेशा लिए फीचर्स फ्री में मिलते रहे। अब उम्मीद है कि कुछ आने वाले हफ्तों में गूगल फोटोज एप का नया अपडेट भी आ जाएगा। इस अपडेट के बाद सभी यूजर्स को यह खास एआई एडिटिंग फीचर्स मिल सकेंगे। सभी डिवाइस पर यह खास एआई एडिटिंग फीचर्स फ्री में उपलब्ध कराने से गूगल फोटोज एप का यूज भी बढ़ सकता है।

फ्री में मिलेंगे ये AI एडिटिंग फीचर्स

यूजर्स को मैजिक इरेजर, फोटो और वीडियो के लिए HDR इफेक्ट, सिनेमैटिक फोटोज, पोर्ट्रेट ब्लर, कलर पॉप, कोलाज एडिटर में स्टाइल्स, वीडियो इफेक्ट्स और पोर्ट्रेट लाइट जैसे एआई एडिटिंग फीचर्स फ्री में मिलेंगे। इनमें से खासतौर पर मैजिक इरेजर फीचर की बात करें तो इसे सबसे पहले गूगल पिक्सल 6 सीरीज के साथ लाया गया था। इस फीचर से आप अपनी तस्वीरों में से किसी भी चीज को आसानी से हटा सकते हैं। यह फोटो में आ जाने वाले लोगों और बेकार की चीजों को बस कुछ ही स्टेप्स में हटा देता है।