News-web

उत्तराखंड में अब स्कूल की बसों और वैन का होगा फायर सेफ्टी ऑडिट

Published on:

उत्तराखंड देहरादून में अब सभी स्कूल बसों और वैन का फायर सेफ्टी ऑडिट होगा। बीते दिनों उत्तरकाशी जिले के मोरी नैटवाड़ में निजी स्कूल की वैन में लगी आग के बाद दून परिवहन विभाग अलर्ट हो गया है। परिवहन विभाग स्कूल बस और वैन का फायर सुरक्षा ऑडिट करने की तैयारी में अब जुड़ गया है। ऐसे में अब परिवहन विभाग द्वारा स्कूली वाहनों के ड्राइवर को फायर उपकरणों के उपयोग की ट्रेनिंग दी जाएगी।

आरटीओ परावर्तन शैलेश तिवारी का कहना है कि स्कूल बस और वैन में सुरक्षा के सभी उपकरण होने अनिवार्य हैं हालांकि परिवहन विभाग द्वारा उपकरणों की जांच के लिए समय-समय पर चेकिंग भी की जाती है। उनका कहना है कि इस बार जून महीने में स्कूल बस और वैन में फायर सुरक्षा ऑडिट किया जाएगा। ये ऑडिट अग्निशमन विभाग की सहायता से होगा। यदि किसी वाहन में किसी भी तरह की कमी मिलती है तो उन कमियों को पूरा किया जाएगा।

साथ ही शैलेश तिवारी का कहना है कि यात्रा वाहनों में फायर उपकरण तो लगे रहते हैं लेकिन ड्राइवर को उनके उपयोग की जानकारी नहीं होती है। ऐसे में ड्राइवर को इस बारे में ट्रेनिंग भी दी जाएगी,इसके लिए अग्निशमन विभाग की ओर से वाकायदा डेमो भी दिया जाएगा,आग से बचाव के लिए क्या-क्या करें इसकी भी विस्तार से जानकारी दी जाए।