News-web

अब किसानों का इंतजार हुआ खत्म, जाने किस दिन आएगी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त

Published on:

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: काफी समय से प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि का इंतजार कर रहे हैं और अब इनके लिए एक अच्छी खबर सामने आ रही है। बताया जा रहा है कि 18 जून यानी कि मंगलवार को पीएम मोदी पहले की तरह स्वयं ही वाराणसी से 17वीं कष्ट ऑनलाइन किसानों के खातों में ट्रांसफर करेंगे।

आपको बता दें कि इस बार कुल 9.26 लाभार्थियों के खाते में निधि के 2000-2000 रुपए पहुंचेंगे। पीएम पद की शपथ लेते ही प्रधानमंत्री मोदी ने 17वीं किस्त रिलीज करने वाली फाइल पर डिजिटली हस्ताक्षर दिये थे। जिसके बाद अपने संसदीय क्षेत्र के दौरे के दौरान किस्त का पैसा पात्र किसानों के खाते में ट्रांसफर किया जाएगा।

20000 करोड़ की फाइल पर हस्ताक्षर

आपको बता दे कि जैसे प्रधानमंत्री ने प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थी उसके अगले दिन किसान निधि की फाइल पर हस्ताक्षर कर दिए गए थे। साथ ही 70वीं किस्त करने का कार्यक्रम भी जारी कर दिया गया था। 18 जून यानी मंगलवार को प्रधानमंत्री मोदी अपने संसदीय क्षेत्र से मतदाताओं का आभार व्यक्त करने जाएंगे और इसी दौरान वह 9.26 करोड़ पात्र किसानों के खाते में ₹2000 ऑनलाइन ट्रांसफर भी करेंगे इससे पहले उन्होंने 28 फरवरी को  16वीं किस्त किसानों के खाते में ट्रांसफर की थी।

ये किसान रहेंगे वंचित

इस बार वे किस 17वीं किस्त से वंचित रह जाएंगे जिन्होंने कई बार अपील के बाद भी केवाईसी नहीं कराई और इसके बाद उन्होंने भूलेख का सत्यापन भी नहीं कराया क्योंकि लगभग ढाई करोड़ किसानों को इस बार भी लाभ से वंचित कर दिया गया है। फिलहाल पात्र लाभार्थियों की सूची विभाग के पास पहुंच गई है ताकि कोई भी परेशानी न हो।