Join WhatsApp

News-web

रेगिस्तान में भटका कपल, बेसुध गर्लफ्रेंड के लिए छांव बनकर लेटा रहा, रेस्क्यू कर पहुंचाया अस्पताल

कैलिफोर्निया के रेगिस्तान में प्यास से कपल बेसुध पड़े हुए थे जिनका पुलिस ने रेस्क्यू किया है। दक्षिणी कैलिफोर्निया के जोशुआ ट्री नेशनल पार्क रेगिस्तान में ट्रेकिंग के लिए गए कपल की कुछ ऐसी तस्वीरें सामने आई थीं जिसमें एक शख्स अपनी गर्लफ्रेंड को धूप से बचाने की कोशिश में उसके ऊपर छांव बना लेटा हुआ दिख रहा था। अमेरिकी न्यूज चैनल फॉक्स न्यूज की एक रिपोर्ट के मुताबिक, शख्स प्यास से बेसुध पड़ी अपनी गर्लफ्रेंड को बचाने के लिए उसके ऊपर लेटा हुआ था।

दोनों जितना पानी लेकर चले थे, उनका वह पानी रास्ते में ही खत्म हो गया था जिससे लड़की बेहोश हो गई। कपल का रेस्क्यू करने वाले Riverside काउंटी शेरिफ ऑफिस की तरफ से बताया कि शख्स ने 911 पर कॉल कर पुलिस को बताया कि उसकी गर्लफ्रेंड बेहद कमजोर हो गई है और डिहाइड्रेशन की शिकार है। जिसके बाद अधिकारियो ने एक हेलिकॉप्टर भेजा जिससे कपल को रेगिस्तान से वापस लाया गया। अधिकारियों ने बताया कि जब बचावकर्मी कपल के पास पहुंचे तब वह दोनों एक सूखी सी जगह पर लेटे हुए थे। बचावकर्मी पहले शख्स को और उसके बाद उसकी बेसुध पड़ी गर्लफ्रेंड को रेस्क्यू करते हैं।

विभाग ने कहा कि लड़की की हालत बहुत खराब थी इसलिए मेडिकल सुविधा युक्त एक अन्य हेलिकॉप्टर को रेस्क्यू साइट पर लाया गया ताकि उसे तुरंत अस्पताल पहुंचाया जा सके। वहीं, शख्स को एंबुलेस से नजदीकी अस्पताल ले जाया गया।पायलट एंडी रासमुस्सेन ने कहा, ‘लोग पर्याप्त मात्रा में पानी पैक करके नहीं ले जाते हैं।वो अपने साथ जरूरी सामान नहीं ले जाते। लोग 5-6 मील ट्रेक करते हैं और फिर वापस नहीं आ पाते।उन्होंने आगे कहा, ‘गर्मी बहुत बढ़ गई है।आगे से गर्मियों में ऐसा ही होने वाला है। अगर आप ट्रेकिंग के लिए बाहर हैं और आपको प्यास लगती हैं तब आप जल्द ही थकान महसूस करते हैं और संभव है कि अगले 10 मिनटों में ही आपकी हालत खराब हो जाए।कैलिफोर्निया का दक्षिणी रेगिस्तानी हिस्सा क्षेत्र का सबसे गर्म हिस्सा है. राष्ट्रीय मौसम सेवा के मुताबिक, 9 जून को रेगिस्तान का तापमान 37.8 से 40.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।