shishu-mandir

Free Silai Machine Yojana Form Apply Last Date 2024: फ्री सिलाई मशीन के लिए जल्द करें आवेदन,यह है आखिरी तारीख

Smriti Nigam
4 Min Read
Screenshot-5

Free Silai Machine Yojana:फ्री सिलाई मशीन के लिए लगातार आवेदन जारी है और अब सरकार ने इसकी आखिरी तारीख भी बढ़ा दी है। अब फ्री सिलाई मशीन में आवेदन करके आप भी इसका फायदा उठा सकते हैं। इस योजना के तहत देश की महिलाओं को प्राथमिकता दी जाएगी और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए यह योजना चलाई जा रही है। वह घर पर बैठकर ही सिलाई का कार्य करके आत्मनिर्भर बन सकती हैं। आत्मनिर्भर बनकर वह अपने घर के खर्च और बच्चों की पढ़ाई को पूरा करवा सकती हैं। सिलाई का कारोबार करके वह एक सशक्त और मजबूत महिला बन सकती हैं।

new-modern
holy-ange-school

फ्री सिलाई मशीन योजना के के तहत महिलाओं को ₹15000 की सहायता राशि दी जाएगी और इस योजना में आवेदन करने के बाद उन्हें फ्री प्रशिक्षण भी दिया जाएगा और फ्री प्रमाण पत्र दिया जाता है। सिलाई मशीन योजना के तहत प्रशिक्षण स्किल इंडिया ट्रेनिंग सेंटर पर 5 दिनों से लेकर 15 दिनों के बीच का दिया जाएगा जो प्रशिक्षण अवधि के तहत प्रतिदिन ₹500 बैंक खाते में भी दिए जाएंगे।

gyan-vigyan

फ्री सिलाई मशीन योजना सरकार द्वारा कोई अलग से चलाई गई योजना नहीं है यह सरकार की पीएम विश्वकर्म योजना है जिसके तहत फ्री सिलाई मशीन दिया जा रहा है। इसमें अब दर्जी कैटेगरी के लोग आवेदन कर सकते हैं और सिलाई मशीन हेतु ₹15000 का लाभ उठा सकते हैं। इसमें केवल दर्जी नहीं बल्कि 18 अलग कैटेगरी के लोगों को भी फायदा दिया जा रहा है।

Eligibility & Documents
फ्री सिलाई मशीन के लिए महिलाएं नहीं बल्कि पुरुष भी आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने वाले की उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आवेदन करने वाले व्यक्ति एक ही परिवार के सदस्य नहीं होने चाहिए। परिवार के राशन कार्ड में जितने सदस्य उनमें से एक ही को सिलाई मशीन मिलेगी। योजना में महिला और पुरुष और विधवा या विकलांग आदि सभी पात्र हैं। योजना में आवेदन करने के लिए परिवार किसी भी जाति जनजाति का हो सकता है  लेकिन योजना के तहत 18 क्षेत्र में काम करने वाले कैटिगरी के तहत होने जरूरी है।
आवेदन करने वाले महिला या पुरुष के पास अपना आधार कार्ड और मोबाइल नंबर और राशन कार्ड और बैंक खाता और संबंधित विवरण जरूरी है

आवेदन की प्रक्रिया
Silai Machine Yojana Registration
PM Vishwakarma Yojana  के पोर्टल पर जाएं,
विश्वकर्मा पोर्टल पर दिए गए अप्लाई ऑप्शन पर क्लिक करें,
अब आधार और मोबाइल नंबर से वेरिफिकेशन करें,
आवेदन ऑप्शन चुने और आवेदन की प्रक्रिया पूर्ण करें।
आवेदन फार्म में सिलाई मशीन हेतु दर्जी कैटिगरी का चयन करें।
अब यहां फॉर्म में आधार कार्ड और राशन कार्ड और बैंक खाता जैसे जरूरी दस्तावेजों का पीडीएफ अपलोड करें।
इस प्रकार प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के तहत सिलाई मशीन प्राप्त करने हेतु यानी ₹15000 प्राप्त करने हेतु घर बैठे ऑनलाइन सेल्फ रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।
ऑफलाइन आवेदन हेतु नजदीकी जन सेवा केंद्र या सीएससी सेंटर पर जा सकते हैं।

Last Date
केंद्र सरकार द्वारा इस योजना में महिलाओं को प्राथमिकता दी जा रही है और आवेदन करने की आखिरी तारीख 15 फरवरी रखी गई थी जिसे बढ़ाकर 29 फरवरी कर दी गई थी लेकिन अब इसकी तारीख को और बढ़ा दिया गया है और अपडेट की गई तारीख को पोर्टल के माध्यम से देखा जा सकता है।