shishu-mandir

UPNL में पूर्व सैनिकों और आश्रितों के अलावा अन्य की नियुक्ति पर लगेगी रोक

editor1
2 Min Read
Screenshot-5

देहरादून। उत्तराखंड के बेरोजगारों को एक ओर झटका लग सकता है। उत्तराखंड की प्रमुख आउटसोर्स एजेंसी उत्तराखंड पूर्व सैनिक कल्याण निगम (UPNL) के माध्यम से अब गैर सैनिक पृष्ठभूमि के लोगों को सेवायोजित नहीं किया जा सकेगा।

new-modern
gyan-vigyan

उपनल के महाप्रबंधक ब्रिगेडियर पीपीएस पाहवा (सेवानिवृत्त) के मुताबिक उपनल को पूर्व सैनिकों एवं उनके आश्रितों के लिए बनाया गया है। अब 31 मार्च 2022 के बाद गैर सैन्य पृष्ठभूमि के लोग उपनल के माध्यम से नियुक्ति नहीं पा सकेंगे। कोविड के दौरान अन्य लोगों को भी इसके माध्यम से नियुक्तियां दी गई, लेकिन अगले महीने से अन्य लोग इसके माध्यम से नियुक्तियां नहीं पा सकेंगे। उपनल द्वारा उत्तराखंड तथा प्रदेश से बाहर विभिन्न विभागों में पूर्व सैनिकों और उनके आश्रितों के अलावा अन्य लोगों की नियुक्ति पर रोक लग सकती है।

saraswati-bal-vidya-niketan

बताते चलें कि उत्तराखंड पूर्व सैनिक कल्याण निगम का गठन 2004 में पूर्व सैनिकों एवं उनके आश्रितों के लिए रोजगार उपलब्ध कराने के उद्देश्य से किया गया था। वर्तमान में उत्तराखंड के लगभग सभी विभागों में उपनल द्वारा नियोजित कर्मचारी सेवाएं दे रहे हैं। हालांकि समय-समय पर उपनल में गैर सैन्य पृष्ठभूमि के लोगों की भर्ती होती रही है परन्तु पूर्व सैनिकों की नाराजगी के बाद इस निर्णय को निरस्त किया गया है।