अल्मोड़ा में इन जगहों पर बनेगी नई वाहन पार्किंग,टनल के लिए भी होगा भूगर्भीय सर्वेक्षण,डीएम ने दिए यह निर्देश

Newsdesk Uttranews
5 Min Read
Screenshot-5

अल्मोड़ा नगर में बढ़ते वाहनो के दबाब को देखते हुए वाहन पार्किंग की समस्या से दो चार होना पड़ रहा है। इसके चलते नए पार्किग स्थानो की जरूरत महसूस हो रही है। जिला मुख्यालय में वाहन पार्किंग के लिए चयनित स्थलों का सोमवार को जिलाधिकारी वन्दना ने विभिन्न कार्यदायी संस्थाओं, नगरपालिका, परिवहन विभाग एवं पुलिस आदि विभागों के अधिकारियों के साथ स्थलीय निरीक्षण किया।

holy-ange-school


निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने सर्वप्रथम सिकुड़ा बैण्ड का निरीक्षण किया। यहां से लोक निर्माण विभाग द्वारा वर्ष 2017 में 1123 मी0 लम्बी टनल का निर्माण का प्रस्ताव बनाया गया था। यह टनल सिकुड़ा बैंड को लोअर माल रोड को जोड़ेगी। जिलाधिकारी ने इसका स्थलीय निरीक्षण कर लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों से उक्त टनल के निर्माण के सम्बन्ध में जानकारी ली।

ezgif-1-436a9efdef

जिलाधिकारी वंदना ने अधिकारियो से कहा कि उक्त स्थल पर वर्तमान दर के अनुसार प्रस्ताव तैयार करायें। जिलाधिकारी ने इस स्थल पर टनल पार्किंग के निर्माण के सम्बन्ध में भी सम्भावनायें तलाशने के अतिरिक्त भू-गर्भीय सर्वेक्षण कराते हुए प्रस्ताव तैयार कराने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने राजस्व विभाग से इस योजना के अन्तर्गत भूमि एवं प्रभावित भवनों का भी सर्वेक्षण लोक निर्माण विभाग के साथ यथासमय कराने को कहा। उन्होने प्रस्ताव बनाने के बाद इसे राष्ट्रीय राजमार्ग एवं अवसंरचना विकास निगम लि0 को भेजने को कहा।

जिलाधिकारी ने इसके बाद सिकुड़ा बैण्ड के निकट वाहन पार्किंग हेतु लोक निर्माण विभाग द्वारा कराये जा रहे कार्य का निरीक्षण करते हुए यहां पहाड़ी से गिर रहे मलबे, पत्थर के सुरक्षात्मक कार्य के लिए प्रस्ताव तैयार करने को कहा। साथ ही सुरक्षित स्थल पर टैक्सी वाहनों को पार्क करने के निर्देश पुलिस विभाग को भी दिये।


जिलाधिकारी ने धारानौला स्थित लोक निर्माण विभाग डामर स्टोर स्थल का भी निरीक्षण कर कहा कि यह जगह बहुमंजिला पार्किंग के लिए उपयुक्त है। उन्होने यहां पर वाहन पार्किंग के लिए लोक निर्माण विभाग से प्रस्ताव तैयार करने को कहा तथा डामर स्टोर को टाटिक में शिफ्ट के लिए तहसीलदार को शीघ्र ही भूमि का चयन करने के निर्देश दिये।

इसके बाद जिलाधिकारी करबला तिराहा पहुंची। एन0एच0 द्वारा डपिंग जोन स्थल का निरीक्षण करने के बाद जिलाधिकारी ने इस स्थान का ही समतलीकरण कर व्यवसायिक वाहनों, ट्रकों की पार्किंग के निर्देश एन0एच0 के अधिकारियों को दिये। उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियन्ता को बहुमंजिला पार्किंग बनाये के लिए प्रस्ताव तैयार करने को कहा।

इसके बाद जिलाधिकारी ने राजकीय इण्टर कालेज के पास नगरपालिका द्वारा बनायी गयी पार्किंग स्थल का विस्तारीकरण करने के निर्देश भी पालिका के अधिकारियों को दिए।
टम्टा धर्मशाला एवं के0एम0ओ0यू0 के निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने के0एम0ओ0यू0 बस स्टेशन में बहुउद्देशीय पार्किंग निर्माण के लिए तहसीलदार, अधिशासी अधिकारी नगरपालिका व प्रबन्धक के0एम0ओ0यू0 को एक सप्ताह के भीतर संयुक्त प्रस्ताव बनाने को कहा।

जिला राजकीय संग्रहालय स्थल में भी वाहन पार्किंग के सम्बन्ध में भी प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश​ जिलाधिकारी ने दिये।

राजकीय बालिका इण्टर कालेज के निकट प्रस्तावित पार्किंग स्थल का निरीक्षण करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि यहां पर कार एवं दुपहिया वाहन पार्किंग की जा सकती है। उन्होने इसके लिए नगरपालिका को प्रस्ताव तैयार करने को कहा।

जिलाधिकारी ने लोक निर्माण के अधिकारियों को निकट भविष्य में वाहन पार्किंग की समस्या के मद्देनजर राजस्व विभाग के साथ पाण्डेखोला निकट विकास भवन क्षेत्र में भी बहुमंजिला पार्किंग के लिए अभी से भूमि का चयन करने कहा । कहा कि यह प्रस्ताव द्वितीय चरण के अन्तर्गत प्रेषित किया जायेगा।

जिलाधिकारी ने निर्माणाधीन आईएसबीटी का भी निरीक्षण कर धीमी प्रगति पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कार्यदायी संस्था उत्तर प्रदेश निर्माण निगम के अधिकारियों को जून माह तक प्रत्येक दशा में भवन निगम को हस्तान्तरित करने को कहा। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी के साथ नगरपालिका अध्यक्ष प्रकाश चन्द्र जोशी सहित लोनिवि, पर्यटन, राजस्व, पेयजल निर्माण निगम, पुलिस, शिक्षा, संस्कृति, परिवहन आदि विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

Joinsub_watsapp