shishu-mandir

New Medicine Rate: बुखार शुगर की दवा सहित ये 100 दवाएं होंगी सस्ती

Smriti Nigam
3 Min Read

New Medicine Rate: एनपीपीए इंडियाा ने एक नोटिफिकेशन जारी कर 69 नए फॉर्मुलेशन के रिटेल दाम और 31 की प्राइस तय करने की सूचना दी है। बताया जा रहा है कि अब बच्चों के एंटीबायोटिक समेत 100 दवाएं सस्ती हो गई हैं जिससे अब हर किसी को राहत मिलने की उम्मीद है।

PM Kisan Samman Nidhi: पीएम किसान सम्मान निधि की 16वीं किस्त आई किसानों के खाते में

new-modern
gyan-vigyan



New Medicine Rate: एनपीपीए इंडिया ने देश के आम लोगों को बड़ी राहत दी है। एनपीपीए इंडियाा द्वारा एक नोटिफिकेशन जारी किया गया है जिसमें 69 नए फॉर्मूलेशन के रिटेल दम और 31 की सीलिंग प्राइस को निश्चित कर दिया गया है। दरअसल देश में इलाज का खर्च बढ़ रहा है जिसको देखते हुए यह फैसला लिया गया है। केंद्र सरकार का यह फैसला अब आम जनता को राहत दे रहा है।

saraswati-bal-vidya-niketan

New Medicine Rate : जानकारी दे दें कि एनपीपीए यानी नेशनल फार्मास्यूटिकल प्राइसिंग अथॉरिटी (NPPA) ने कोलेस्ट्रॉल, शुगर, दर्द, बुखार, इन्फेक्शन, अत्यधिक ब्लीडिंग, कैल्शियम, विटामिन डी3, बच्चों के एंटीबायोटिक्स समेत कई दवाओं के दाम अब तय कर दिए है। जिससे कई दवाएं सस्ती हो जाएंगी और लोगों का इलाज पर खर्च कम होगा।

New Medicine Rate : जानकारी में बताया गया कि एनपीपीए इंडिया ने अब नए फॉर्मूलेशन के रिटेल दाम और 31 दवाइयां की सीलिंग प्राइस को निश्चित कर दिया है। वहीं इसके लिए एक नोटिफिकेशन भी जारी किया गया है। मिनिस्ट्री आफ केमिकल एंड फर्टिलाइजर्स के अंतर्गत आने वाले डिपार्टमेंट ऑफ फार्मास्यूटिकल्स के एनपीपीए ने यह आधिकारिक सूचना जारी की है।

जानकारी में यह भी बताया गया कि इस फैसले के चलते आम जनता को काफी राहत मिली है। इसमें कोलेस्ट्रॉल, इन्फेक्शन, अत्यधिक ब्लीडिंग रोकने, शुगर, दर्द,बुखार, कैल्शियम, बच्चों के एंटीबायोटिक समेत एंटी वेनम दवाएं, विटामिन D3 जैसी दवाएं अब बेहद कम दामों पर मिलेंगी। इसके साथ ही एंटी वेनम का इस्तेमाल होने वाली दवाई के दाम एनपीपीए इंडिया द्वारा तय किए गए हैं। दरअसल इस आदेश के चलते 100 से अधिक दवाएं सस्ती हो गई हैं

क्या है NPPA?
दरअसल एनपीपीए को दवाओं और फार्मूलों की नियंत्रित बल्क कीमतों को रिवाइज करने और देश में दवाओं की कीमतों और उपलब्धता को लागू करने के लिए बनाया गया था। जानकारी दे दें की यह भारत सरकार का एक ऑर्गेनाइजेशन ही है जो दवाओं के दाम और संचालन के आदेश के तहत बनाया गया था।

TAGGED: , ,