Uttarakhand Weather Update: आईएमडी ने पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी और बारिश को लेकर जारी किया येलो अलर्ट

Smriti Nigam
2 Min Read

Uttarakhand Weather Update:मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को ताजा पश्चिमी विक्षोभ के कारण मौसम फिर बदल सकता है जिससे पर्वतीय क्षेत्रों में भारी वर्षा और बर्फबारी होने के आसार दिखाई दे रहे हैं। साथ ही निचले क्षेत्रों में गरज और चमक के साथ ओलावृष्टि और जोरदार हवाई भी चलने की चेतावनी दी जा रही है।इसके साथ ही शनिवार को प्रदेश में भारी बर्फबारी को लेकर ऑरेंज अलर्ट भी जारी कर दिया गया है।

उत्तराखंड में मौसम शुष्क है और ज्यादातर क्षेत्रों में तेज धूप भी निकली है जिससे अधिकतम तापमान में वृद्धि हो रही है। आज यानी कि गुरुवार को प्रदेश भर में मौसम शुष्क रहेगा। पर्वतीय क्षेत्रों में ज्यादा ठंड पड़ने की वजह से येलो अलर्ट जारी कर दिया गया है।

new-modern

मौसम विभाग केंद्र निर्देशक विक्रम सिंह ने बताया कि शुक्रवार से ताजा पश्चिमी विक्षोभ की वजह से मौसम बदल सकता है। जिससे पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फबारी और भारी बारिश होने के आसार दिखाई दे रहे हैं। साथ ही निचले क्षेत्रों में गरज और चमक के साथ ओलावृष्टि और तेज हवाएं भी चलने की चेतावनी दी जा रही है।इसके साथ ही शनिवार को प्रदेश में भारी वर्षा बर्फबारी को लेकर आरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

बुधवार को दून व मसूरी समेत आसपास के पर्वतीय क्षेत्रों में धूप खिली रहेगी और दिन में पर बढ़ने की आशंका है। हालांकि शाम और सुबह ठंड पहले जैसी ही रहेगी। वहीं ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फीली हवाओं से कंपकंपी बनी हुई है। इसके अलावा पहाड़ों में पाला भी दुश्वारियां बढ़ा रहा है।

मैदानी क्षेत्रों में अब ढूंढ और कोहरे का असर कम हो गया है। हालांकि कहीं-कहीं ज्यादा ठंड पड़ रही है। मौसम के अनुसार कल से दून समेत ज्यादातर क्षेत्रों में मौसम बदल सकता है जिसके चलते ओलावृष्टि भी होगी। कहीं कहीं गरज चमक के साथ आकाशीय बिजली भी चमक सकती है।