shishu-mandir

Tokyo Olympics 2020: भारतीय खिलाड़ियों ने रचा इतिहास, नीरज चोपड़ा ने गोल्ड तो बजरंग पुनिया ने ब्रॉन्ज मेडल जीता

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

new-modern
gyan-vigyan

नई दिल्ली। टोक्यो ओलंपिक का 15वां दिन भारत के लिए शानदार रहा। नीरज चोपड़ा ने भाला फेंक में गोल्ड व बजरंग पुनिया ने ब्रॉन्ज मेडल जीत इतिहास रच दिया। 
 

saraswati-bal-vidya-niketan

भारत के ओलंपिक इतिहास में पहली बार किसी एथलीट ने गोल्ड मेडल हासिल किया है। निशानेबाज अभिनव बिंद्रा के बाद व्यक्तिगत गोल्ड जीतने वाले नीरज दूसरे भारतीय बने।
 

आखिरी राउंड में नीरज ने 84.24 मीटर भाला फेंका। चौथे राउंड और पांचवें राउंड में नीरज का थ्रो बेकार गया और इसे अमान्य करार दिया गया। इसके बाद भी दूसरे राउंड में उनके द्वारा फेके गए 87.58 मीटर ने उनको टॉप पर बनाए रखा है।
 

वही, बजरंग ने पुरुषों के 65 किग्रा वर्ग के फ्रीस्टाइल इवेंट में ब्रॉन्ज मेडल जीतकर इतिहास रच दिया। ब्रॉन्ज के लिए खेले गए मुकाबले में बजरंग पुनिया ने कजाखस्तान के दौलेत नियाजबेकोव को एकतरफा मुकाबले में हराकर भारत को टोक्यो ओलंपिक में छठा मेडल दिलाया। 
 

इससे पहले बजरंग को अपने सेमीफाइनल मैच में तीन बार के विश्व चैंपियन हाजी अलीएव के हाथों 5-12 से हार झेलनी पड़ी थी। बजरंग ने कुश्ती में भारत को दूसरा मेडल दिलाया है, उनसे पहले रवि दहिया ने फाइनल तक का सफर तय करते हुए सिल्वर मेडल अपने नाम किया था।