shishu-mandir

Almora- डाक विभाग कर रहा है राष्ट्रीय डाक सप्ताह का आयोजन

editor1
2 Min Read

अल्मोड़ा। अधीक्षक डाकघर अल्मोड़ा आर. के. बिनवाल, की ओर से जानकारी दी गई है कि विगत वर्षों की भाँति इस वर्ष भी दिनांक 9-13 अक्टूबर के बीच राष्ट्रीय डाक सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है। इस दौरान स्कूली बच्चों हेतु विभिन्न कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा साथ ही बचत बैंक, फिलेटेली व ग्रामीण डाक जीवन बीमा कैम्पों का भी आयोजन किया जायेगा। डाक सप्ताह के अर्न्तगत कार्यक्रम निम्नवत आयोजित किये जायेंगे।

new-modern
gyan-vigyan

दिनांक 09.10.2022 को विश्व डाक दिवस है। डाक सप्ताह का शुभारंम्भ किया जायेगा। दिनांक 10.10.2022 को वित्तीय सशक्तिकरण दिवस- इस दिन जिला मुख्यालय के डाकघरों में विशेष कैम्प का आयोजन कर डाकघर बचत बैंक योजनाओं व आई.पी.पी.बी. के खातों के बारे में जनता को जागरूक किया जायेगा। दिनांक 11.10.2022 को फिलेटेली दिवस (आजादी का अमृत महोत्सव) का आयोजन किया जायेगा। फिलेटेली को हॉबी बनाने हेतु प्रश्नोत्तरी फिलेटली सेमीनार का आयोजन करना, ढाई आंखर और दीन दयाल स्पर्श छात्रवृति का प्रचार प्रसार किया जायेगा।

saraswati-bal-vidya-niketan

वहीं दिनांक 12.10.2022 को मेल व पार्सल दिवस का आयोजन किया जायेगा। मण्डलीय स्तर पर ग्राहक गोष्ठी का आयोजन कर डाक विभाग की नयी पहल पार्सल ट्रेकर के बारे में अवगत कराया जायेगा एवं जनता की राय भी ली जायेगी। दिनांक 13.10.2022 को अन्त्योदय दिवस का आयोजन किया जायेगा। राज्य कि विभिन्न विभागों जो जनता की कल्याणकारी योजनाओं से सम्बन्ध रखते हो, के अधिकारियों के साथ मिलकर सेमिनार का आयोजन किया जायेगा तथा आधार पंजीकरण एवं अद्यतन केन्द्र हेतु आधार कॅम्प ग्रामीण इलाकों में लगाये जायेंगे तथा आम जन को डी.बी. टी. सोशियल स्क्योरिटि पेन्शन, जन सुरक्षा स्कीम (प्रधानमंत्री जीवन ज्योति, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना एवं अटल पेन्शन योजना) के बारे में अवगत कराया जायेगा

बताया गया कि दिनांक 10.10:2022 को अमिताभ खर्कवाल, माननीय चीफ पोस्टमास्टर जनरल उत्तराखण्ड परिमण्डल देहरादून द्वारा अल्मोड़ा प्रधान डाकघर में प्रेस को सम्बोधित किया जाएगा एवं दिनांक 13.10.2022 को कपकोट उपडाकघर में मण्डल के दूरस्थ क्षेत्रों में निवास कर रही जनता के हित में अन्त्योदय दिवस का शुभारम्भ करेंगे।