shishu-mandir

Ranikhet- पर्यटक नगरी रानीखेत में कदली वृक्ष में विराजमान हुई मॉ नंदा-सुनंदा

editor1
1 Min Read

रानीखेत। पर्यटक नगरी रानीखेत में मॉ नंदा-सुनंदा की प्रतिमा के प्राण प्रतिष्ठा उपरांत माता कदली वृक्ष में विराजमान हुई। इस दौरान पूजा अर्चना के बाद श्रद्वालुवो ने माता के दर्शन कर मन्नते मांगी। इस मौके पर नन्दादेवी महोत्सव समिति के तत्वाधान में हवन यज्ञ का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का समापन सात सितम्बर को माता की भव्य शोभा यात्रा व मूर्ति विसर्जन के साथ होगा।

new-modern
gyan-vigyan

आज नंदाष्टमी के अवसर पर नन्दादेवी महोत्सव समिति के तत्वाधान में मॉ नंदा-सुनंदा के प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम मंदिर परिसर में ब्रह्म बेला में शुरू हुआ। प्राण प्रतिष्ठा उपरांत माता कदली वृक्ष में विराजमान हुई। कार्यक्रम के यजमान सपत्निक दीपक बिष्ट द्वारा माता की पूजा अर्चना की गई जिसे पं. विपिन पंत ने समपन्न कराया।

saraswati-bal-vidya-niketan

तत्पश्चात श्रद्वालुवो द्वारा माता के दर्शन कर मन्नते मांगी तथा अराध्य देवी के दर्शन व पूजा-अर्चना के लिए भक्तों के आने का दिन भर क्रम जारी रहा। वहीं इस दौरान भजन-कीर्तनों का दौर चलता रहा। समिति अध्यक्ष हरीश साह ने बताया कि रविवार को अंतर विद्यालयी सामूहिक लोक नृत्य प्रतियोगिता का आयोजन हुआ जिसमें छात्र-छात्राओं ने कुमाऊंनी, गढ़वाली लोक नृत्य की दिलकश प्रस्तुति पेश की गई।