उत्तरा न्यूज
अभी अभी उत्तराखंड नैनीताल

Nainital- सीएम व डीएम का प्रयास, वुडन आउटलेट महिला समूहों को दे रहा स्वरोजगार

Anganwadi centers

खबरें अब पाए whatsapp पर
Join Now

नैनीताल, 29 अक्टूबर 2020- Nainital स्वयं सहायता समूहों को स्वालंबी बनाने की कवायद रंग लाने लगी है। ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को आर्थिक रूप से स्वावलंबी बनाने मे स्वयं सहायता समूहों का विशेष योगदान है। जिलाधिकारी सविन बंसल के प्रयासों से ग्रामीण महिलाओं को विकास की धारा मे जोडते हुये उनके आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने का कार्य शुरु हो रहा है।

kumaun University Nainital की परीक्षाओं हेतु 10 फरवरी तक ऐसे करें आनलाईन आवेदन

गौरतलब है कि प्रकृति मे जहां उत्तराखंड को प्राकृतिक खुबसूरती की नेमत दी है वही प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में हस्तशिल्प, कुटीर उद्योगों के अलावा लजीज पहाडी व्यंजनों, हस्तकला, समृद्ध संस्कृति एवं परम्परागत पहनावा यहां के तीज त्यौहार भी पर्यटकों के बीच मे काफी लोकप्रिय है। यह नैनीताल का पहला जिला है जहां इस प्रकार की पहल हो रही है।

देश विदेश के सैलानी उत्तराखंड की संस्कृति तथा यहां के लजीज व्यंजनों को काफी पसन्द करते है। जनपद नैनीताल में अब पर्यटक मौसम वर्ष भर रहता है जिसके कारण बडी संख्या मे देशी विदेशी सैलानियों का आगमन जनपद नैनीताल में होता है।

आने वाले पर्यटको को उनके भ्रमण स्थलों पर पहाडी उत्पाद व व्यंजन उपलब्ध हों इसके लिए जिलाधिकारी सविन बंसल ने एक नई पहल की है। जिसके अन्तर्गत महिला स्वयं सहायता समूहों को बडे पैमाने पर आधुनिक लुक वाले वुडन आउटलैट उपलब्ध कराये जा रहे है।

Nainital- विकास के नाम पर नहीं की राजनीति :- आर्य

नैनीताल Nainital में महिला स्वयं सहायता समूहों को जिला प्रशासन द्वारा हिलांस वुडन आउटलैट बनाकर दिये जा रहे है। जिनमे महिलायें अपने उत्पादों की ब्रिकी के साथ ही सैलानियों को लजीज व्यंजन भी परोस सकेंगी।

राज्य में पहली बार है कि इतने बडे पैमाने पर महिला स्वयं सहायता समूहों को स्वरोजगार self-employment एवं आजीविका से जोडने के लिए प्रशंसनीय कार्यवाही की जा रही हैै। जिलाधिकारी की इस सकारात्मक कार्यवाही से ग्रामीण महिलाओं मे खुशी है तथा वे जिलाधिकारी की इस पहल का मुक्त कंठ से तारीफ भी कर रही है।

जिलाधिकारी के निर्देशों के क्रम में जनपद में दीनदयाल अन्त्योदय योजना- राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत 12 पर्यटक स्थलों पर हिलांस वुडन आउटलैट तैयार कर लिये गये है। इन हिलांस वुडन आउटलैट को बनाने के लिए जिलाधिकारी द्वारा 35 लाख की धनराशि जिला योजना तथा अनटाइड फंड से उपलब्ध कराई गयी है। जनपद में 12 हिलांस वुडन आउटलैट बनकर तैयार हो चुके है।

Nainital Breaking- एएसपी राजीव मोहन का निधन, पुलिस विभाग में शोक की लहर

जिलाधिकारी द्वारा चयनित स्थल सातताल, स्नोव्यू, मुक्तेश्वर, नौकुचियाताल, टी गार्डन श्यामखेत, सरस मार्केट हल्द्वानी, तहसील परिसर कालाढूगी, केव गार्डन, हनुमानगढी तथा सडिया ताल में यह हिलांस वुडन आउटलेट बनकर तैयार हो गये हैै। इन वुडन आउटलैट का निर्माण कुमाऊ मण्डल विकास निगम द्वारा किया गया है।

प्रत्येक आउटलेट के निर्माण 3.46 लाख की धनराशि व्यय हुई है। गौरतलब है कि इन हिलांस वुडन आउटलैट मे स्वयं सहायता समूह की महिलायें अपने विभिन्न प्रकार के उत्पाद जैसे अचार, मुरब्बा, दालें, मसाले, बडियां, हर्बल उत्पाद, रिंगाल/रामबांस से हस्त निर्मित टोकरियां एवं बैग, ऐपण व अन्य सामानों की ब्रिकी करेंगी।

ब्रेकिंग Nainital- मल्लीताल में बिल्डिंग में लगी भीषण आग, अग्निशमन की टीम मौके पर

जिलाधिकारी की इस पहल से जहां महिलाओ को रोजगार मिलेगा वही जनपद के स्थानीय उत्पादों को पहचान एवं बाजार मिलेगा। इस प्रकार पर्यटकों के जरिये जनपद के ग्रामीण उत्पाद राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय स्तर तक पहुचेंगे।

कृपया हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब करें

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw/

Related posts

फोन पे में आया ऑफर, क्लिक करते ही पैसे गायब, आरोपी झारखंड से दबोचा

editor1

नंदा देवी ट्रैक पर गए 4 लोग पहुंचे पिथौरागढ़ – लापता 8 का कोई सुराग नही

Newsdesk Uttranews

कोविड प्रभाव के बावजूद इटली में 100 या उससे अधिक उम्र के लोगों की संख्या में बढ़ोत्तरी

Newsdesk Uttranews