shishu-mandir

जरूर खाए पीनट बटर, होगें ये फायदे

Newsdesk Uttranews
2 Min Read
Screenshot-5

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना बहुत ज़रूरी माना जाता है। हालांकि जो लोग रोज़ ड्राई फ्रूट्स का सेवन नहीं कर सकता वह मक्खन, घी या फिर पीनट बटर का सेवन कर सकते हैं। कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार पीनट बटर का सेवन भी स्वास्थ्य को फायदा पहुंचाता हैं अब आज हम आपको उसी के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं।

new-modern
gyan-vigyan

ब्रेस्ट कैंसर से निजात

पीनट बटर स्त्रीओं में ब्रेस्ट कैंसर के रिस्क को कम करता है। जी हाँ और इसी के चलते लड़कियों को रोजाना पीनट बटर का सेवन करना चाहिए,पीनट बटर के सेवन से उनमें ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा 40 फीसदी तक कम हो सकता है।


आंखों के लिए लाभदायक-

आज के दौर में मोबाइल, लैपटॉप का इस्तेमाल आम बात है। इनके ज्यादा इस्तेमाल से आखें थक जाती हैं और आंखों की नसे सूखने लगती हैं। ऐसे में पीनट बटर जरूर ले, यह आंखों के लिए फायदे देने वाला होता है।


पाचन तंत्र के लिए भी है बेहतर पीनट बटर-

पीनट बटर में हाई फाइबर भरपूर मात्रा में तो होता ही है। इसके कारण बेहतर पाचन तंत्र होने से शरीर में होने वाली तमाम बीमारियों से लड़ने में शरीर के इम्युन सिस्टम को मदद मिलती है।


किडनी स्टोन की समस्या होगी कम-

पीनट बटर को तैयार करने में मूंगफली का इस्तेमाल किया जाता है। मूंगफली में ऐसे विशेष गुण है जो कि किडनी स्टोन की समस्या से आपके बचा सकते है। प्रातः काल उठकर ब्रेड के साथ पीनट बटर जरूर ले और अपने शरीर को स्वस्थ रखें।