उत्तराखंड न्यूज
अभी अभी पिथौरागढ़

ब्लाकों में 18 से 22 तक लगेंगे बहुउद्देशीय स्वास्थ्य मेले

Multipurpose health fairs will be held in blocks from 18 to 22

खबरें अब पाए whatsapp पर
Join Now

मेलों में शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षण के साथ टेलीकन्सल्टेशन की सुविधा रहेगी,
आयुष्मान कार्ड और हेल्थ आईडी कार्ड भी बनेंगे

पिथौरागढ़। स्वास्थ्य विभाग के तत्वावधान में सभी ब्लाकों में आगामी 18 से 22 अप्रैल तक बहुउद्देशीय स्वास्थ्य मेलों का आयोजन किया जाएगा। इन मेलों में शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षण के साथ टेलीकन्सल्टेशन की सुविधा भी रहेगी। जिलाधिकारी डा.आशीष चौहान ने गत दिवस स्वास्थ्य विभाग सहित सभी संबधित अधिकारियों की बैठक में निर्देश दिए कि विभिन्न तिथियों में आयोजित होने वाले स्वास्थ्य मेलों में आयुष्मान कार्ड व हेल्थ आईडी कार्ड बनाए जाएं।

स्वास्थ्य परीक्षण के लिए विशेषज्ञ चिकित्सकों की व्यवस्था और गर्भवती महिलाओं को स्वास्थ्य संबंधी जानकारी दी जाए। डीएम ने कहा कि ब्लाकों में स्थानीय जनप्रतिनिधियों के सहयोग से वृहद स्तर पर स्वास्थ्य मेलों का आयोजन कर अधिक से अधिक लोगों को लाभान्वित करें।
बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि 18 अप्रैल को विकासखंड कनालीछीना व बेरीनाग, 19 अप्रैल को मुन्स्यारी, 20 गंगोलीहाट और 22 को बिण तथा मूनाकोट ब्लाक में अस्थि रोग, नेत्र रोग विशषज्ञों के साथ स्वास्थ्य मेलों का आयोजन किया जाएगा। मेलों में आयुष्मान भारत कार्ड बनाए जाएंगे। साथ ही एनसीडी, डायबिटीज, अन्धता निवारण, हाइपरटेंशन, कैंसर, ओरल हैल्थ स्क्रीनिंग की जाएगी।


आयुष विभाग के माध्यम से योगा एवं मेडिटेशन शिविर लगाए जाएंगे। मेले में स्वास्थ्य सुविधा देने के लिए टीकाकरण, एएनसी क्लीनिक, जनरल मेडिसन (आयुर्वेदिक, होमियोपैथिक, एलोपैथिक ), बाल स्वास्थ्य, ईएनटी, आर्थोपेडिक, मेंटल चेकअप, परिवार नियोजन काउन्सलिंग, आईसीटीसी, तम्बाकू नियंत्रण काउंसलिग, टीबी व मलेरिया नियंत्रण, व्यक्तिगत स्वच्छता काउंसलिंग के लिए स्टाल लगाए जाएंगे।


बैठक में सभी एसडीएम, मुख्य चिकित्सा अधिकारी एचएस हयांकी, एसीएमओ डा.मर्तोलिया, डीडीओ रमा गोस्वामी, ब्लाकों के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी सहित सभी संबंधित विभागों के अधिकारी वर्चुअल माध्यम से उपस्थित थे।

Related posts

Ranikhet:जागदेव वीट क्षेत्र में लगी आग पर 4 दिन बाद पाया जा सका पूर्ण काबू, विभाग के डीएफओ , कर्मचारियों के अलावा सेना की भी लेनी पड़ी मदद

पिथौरागढ़ जिले में चलाया गया स्वच्छता अभियान (Cleanliness campaign)— डीएम, पालिकाध्यक्ष ने सफाई कर लोगों को किया जागरूक

UTTRA NEWS DESK

यूकेडी की मांग(demand)- युवाओं को कर्ज के जाल में उलझाने की बजाय कृषि उद्यम से जोड़ने की पहल करे सरकार