अल्मोड़ा, 09 अक्टूबर 2020- Almora धर्म निरपेक्ष युवा मंच ने माँडल के रूप में विकसित करने का कार्य सुदूरवर्ती व विकास से महरूम गांवों से शुरू किया जाना चाहिए। मंच ने अल्मोड़ा विधान सभा के ठाट गांव को माँड गांव के रूप में विकसित करने की मांग उठाई।

मंच के संयोजक विनय किरौला ने बताया कि Almora हवालबाग ब्लाक के ग्राम सभा जूड़-कफून से लगभग 4-5 किमी की बिल्कुल सीधी चढाई के बाद भरपूर नैसर्गिक सौन्दर्य से लैस, गाँव से हिमालय की विभिन्न चोटियों के दशँन, स्वच्छ-हवा, जगह-जगह फूटे शुद्ध पानी के धारे,पहाड़ी फल-सब्जियों से लदे खेत, माँ श्यामा-देवी के चरणों मे स्थित गाँव ठाट में विगत दिनों धर्म निरपेक्ष युवा मंच के संयोजक विनय किरौला एवं मंच के सदस्य पहुंच थे।

Almora- पूनाकोट से नारायणदेबल तक सड़क निर्माण कार्य शुरु ना होने पर रोष जताया


गांव में पहुंचने पर ग्रामीणों ने मंच के सभी सदस्यों का स्वागत किया तथा चर्चा परिचर्चा के दौरान ग्रामीणों ने अपनी समस्याओं से मंच को अवगत कराया।

Modal village should be made in remote village of Almora
Almora विधानसभा के दूरस्थ गांव को बनाएं माँडल गांव - धर्म निरपेक्ष युवा मंच ने की सुदूरवर्ती क्षेत्रों की समग्र विकास की पैरोकारी 2


इस अवसर पर ग्रामीणों ने बताया कि 20 साल उत्तराखंड को बने हो गए है, बड़ी आर्थिक संम्भावनाओ से लैस इस गाँव मे आज तक मोटर-मार्ग नही बन पाई है और मोटर-मार्ग न बनने का एकमात्र मात्र कारण ग्रामीणों को जनप्रतिनिधियों ने बताया कि गांव में केवल 10 परिवारों का रहना है इसलिए मोटर-मार्ग का निर्माण नहीं हो पा रहा है।


इस अवसर पर ग्रामीणों को संबोधित करते हुए मंच संयोजक विनय किरौला ने बताया कि भारतीय संविधान कहता है कि भारत मे रहने वाले आखरी व्यक्ति को empower किया जाना चाहिए उसे भी वो सारी बुनियादी सुविधाएं मिलनी चाहिए, जो मुख्य-धारा में रहने वाले व्यक्ति को उपलब्ध है, दूरस्थ क्षेत्र में रहने वाले व्यक्ति को भी मोटर-मार्ग पानी बिजली अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं उनके बच्चों को भी बेहतरीन शिक्षा मिलना उसका लोकतांत्रिक अधिकार है।

Breaking— अल्मोड़ा (Almora) में नाबालिग के साथ दुष्कर्म, पढ़ें पूरी खबर


उन्होंने आगे बताया कि हमारी लड़ाई पहाड़ के आखिरी व्यक्ति को सामाजिक आर्थिक रूप से ताकतवर (empower) करने की लड़ाई है उसे हर तरह की बुनियादी सुविधाएं दिलाने की लड़ाई है इस मुहिम को आगे बढ़ाते हुए हमारे मंच के द्वारा ग्राम ठाट को पूरी निष्ठा व इमानदारी से मोटर-मार्ग से जोड़ने की लडाई लडेंगे।


इसी संबंध में मंच संयोजक विनय किरौला व ग्रामीणों ने मुख्य विकास अधिकारी को ज्ञापन सौंपा तथा कहा कि ग्राम ठाट को मांडल गांव के रूप में विकसित किया जाये।


तथा गांव तक मोटर मार्ग का निर्माण शीघ्र ही प्रारंभ किया जाये जिससे यहां होने वाली अधिक मात्रा में सब्ज़ियां और फलों को मंडी में पहुंचने की मदद मिल पाये जिससे ग्रामीणों को रोजगार प्राप्त हो सके।

Almora— एनटीडी में फुटबॉल टूर्नामेंट 21 से


मुख्य विकास अधिकारी ने इस पर मंच और समस्त ग्रामीणों को आश्वस्त किया कि जल्द ही संबंधित विभाग को मोटर मार्ग का सर्वे करने हेतु आदेशित किया जायेगा और माडल गांव की हर संकल्पना को धरातल पर उतारने का प्रयास किया जायेगा।


इस अवसर पर मंच संयोजक विनय किरौला, तेज सिंह कनवाल, बच्चन सिंह लटवाल, निरंजन पांडेय, हर्ष सिंह विष्ट, संतराम, जयपाल राम, रोहित थटवाल, कमलेश, आनंद राम, सूंदर बिष्ट, किशन बिष्ट इत्यादि लोग मौजूद थे।

Almora— वरिष्ठ व्यापारी मोहम्मद सलीम का निधन, शोक की लहर

कृपया हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब करें

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw/