आदि कैलाश यात्रा मार्ग जुड़ा जियो मोबाइल नेटवर्क से

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

पिथौरागढ़,22 दिसंबर, 2023

चीन की सीमा से सटी व्यास घाटी के कुटी गांव में रिलायंस जियो का 4जी नेटवर्क पहुंच गया है। छोटी सी आबादी वाला और करीब 12 हजार 300 फिट की ऊंचाई पर बसे कुटी गांव में जियो के सिग्नल मिलने शुरू हो गए है।


कुटी गांव आदि कैलाश यात्रा मार्ग का एक अहम ड़ाव है। रिलायंस जियो के नए मोबाइल टावर के 7चालू होने से स्थानीय ग्रामीण, यात्री और बॉर्डर एरिया में तैनात सुरक्षा बलों के जवान 4जी नेटवर्क से जुड़ जाएंगे।


के नाबी और गुंजी गांवों में भी लगेगा जियो का टावर


आदि कैलाश यात्रा मार्ग पर कुटी के साथ साथ अन्य गांवों नाबी और गुंजी में भी जियो कंपनी के मोबाइल टावर लगाने का काम अंतिम चरण में है। नए टावर लगने के बाद आदि कैलाश यात्रा मार्ग के अधिकतर हिस्सों में 4जी नेटवर्क मिलने लगेगा। इससे पहले पिथौरागढ़ के धारचूला शहर तक तो सभी कंपनियों के मोबाइल नेटवर्क उपलब्ध रहते थे। उसके आगे नेटवर्क मिलने में काफी समस्या आती थी।


उत्तराखंड के कुटी गांव में जियो टावर के शुभारंभ के वक्त वहां का तापमान -10 डिग्री से भी नीचे था। रिलायंस जियों के अधिकारियों ने कहा कि बेहद विषम परिस्थितियों में भी इस टावर को चालू करके, जियो इंजिनियर्स ने नए मानदंड स्थापित किए हैं।

जियो ने कहा है कि गांव में संचार सुविधा शुरू होने से आदि कैलाश तीर्थयात्रियों और सुरक्षा बलों के जवानों सहित स्थानीय लोग अब डिजिटल दुनिया से सीधे जुड़ गए हैं। गांव में मोबाइल फोन की घंटियां बजने से स्थानीय ग्रामीण उत्साहित हैं।

Joinsub_watsapp