WhatsApp पर आ रहा है ‘hello mom’ या ‘hello dad’ का मैसेज तो हो जाएं सावधान, बैंक एकाउंट हो सकता है खाली

Newsdesk Uttranews
3 Min Read
Screenshot-5

आजकल के समय में Internet और WhatsApp सभी के पास पहुंच गए हैं,कोई भी इससे अछूता नहीं है। जैसे-जैसे इंटरनेट बढ़ा, वैसे-वैसे साइबर अपराध भी बढ़े और अब Cyber ठग इसके लिए अलग-अलग तकनीकों का इस्तेमाल कर रहे हैं।

holy-ange-school

ezgif-1-436a9efdef

हाल फिलहाल में यह ठग whatsApp का इस्तेमाल लोगों के साथ WhatsApp फ्रॉड कर रहे है और वह भी ‘hello dad’ और ‘hello mom’ जैसे आम तौर पर यूज होने वाले शब्दों से। तो चलिए जानते हैं कैसे हो रहा है यह फ्रॉड।


इस whatsApp fraud में cyber criminal माता पिता को बनाते है निशाना
Cyber criminal, whatsApp के जरिए बड़े cyber fraud को अंजाम दे रहे हैं। England में उनके द्वारा कई लोगों को इस मैसेज से चुना लगा दिया गया है और करीब 50000 पाउंड यानी कि करीब 50 लाख रुपयों का fraud किया जा चुका है।

यह अपराधी पहले लोगों को whatsApp पर ‘hello mom’ या ‘hello dad’ masage करते हैं,जिससे कि उन्हें लगे उनका बच्चा उन्हें मैसेज कर रहा है। इसके बाद वह उन माता-पिता से कहते हैं की आपका बच्चा समस्या में है। वह किसी और के phone से message कर रहा है और उसका फोन भी चोरी हो गया है। इसलिए उसे पैसों की सख्त जरूरत है। इस मैसेज को देखकर माता-पिता घबरा जाते हैं और वे उस fraud link पर तुरंत पैसे भेज देते हैं जिस पर वह अपराधी उनसे पैसे भेजने के लिए कहते हैं।


आमतौर पर इन लोगों के द्वारा इस WhatsApp fraud में जो कारण बताया जाता है, वह यह होता है कि लड़के का फोन गुम गया है और उसे नया फोन खरीदना है या बिल भरना है या कुछ इस तरीके के ही अन्य बातें होती हैं। कई बार यह cyber criminal फिर से उन्हीं लोगों को संपर्क करते हैं, जिनको एक बार लूट चुके हैं और कईं बार उसमें भी सफल हो जाते हैं।

london police के द्वारा लोगों को चेतावनी जारी करते हुए कहा गया है कि अगर कोई व्यक्ति WhatsApp पर message करके आपसे पैसे मांग रहा है और उसका number आपके contact list में नहीं है तो उससे पहले आपको एक दो बार जरूर सोच लेना चाहिए।

Joinsub_watsapp