shishu-mandir

Almora- इस स्कूल में बच्चों ने आंचलिक वेषभूषा के साथ मनाया मातृभाषा दिवस

editor1
2 Min Read

matra bhasha diwas celebrations in almora

Screenshot-5

अल्मोड़ा, 21 फरवरी 2021- अपण भाषा अपण पच्छाण थीम के साथ रा.प्रा. वि में बजेला धौलादेवी almora में अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस समारोह धूमधाम से मनाया गया।

new-modern
gyan-vigyan

saraswati-bal-vidya-niketan


स्कूल के बच्चे कार्यक्रम को मनाने कुमांऊनी वेषभूषा में पहुंचे थे।


विभाग के नक्शे में दुर्गम क्षेत्र में स्थापित यह विद्यालय अकादमिक शिक्षा के साथ साथ बच्चो को अपनी संस्कृति सभ्यता भाषा और बोली से जुड़े रहने का प्रशिक्षण देते आया है ।


सोमवार को विद्यालय में विद्यालय प्रबंधन समिति के सदस्यों के साथ मिलकर मातृभाषा दिवस मनाया गया इस अवसर पर बच्चो ने रचनात्मक कार्य करते हुए कुमाऊनी भाषा मे एक पोस्टर जारी किया जिसे उनके अभिभावकों द्वारा पढ़ा और सराहा गया।


विद्यालय के प्रबंघन समिति के अध्यक्ष दरवान सिंह कार्की ने कुमाऊनी भाषा मे बच्चो को संबोधित करते हुए कहा कि हमें और हमारे बच्चो को अपनी संस्कृति और भाषा की जड़ो से जुड़े रहना होगा अन्यथा वह दिन दूर नही जब आधुनिकता की छद्म दौड़ में पहाड़ी संस्कृति का विलोपन हो जाएगा और हम अपनी पहचान खो देंगे ।


इस अवसर पर वक्ताओं ने अपने अपने विचार प्रकट किये और बच्चो ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करते हुए प्रण लिया कि सैदव अपनी संस्कृति ,भाषा बोली के प्रचार प्रसार में संलग्न रहेंगे ।

शिक्षक भास्कर जोशी ने बताया कि वे भाषा बोली के संरक्षण के लिए विद्यालय में कई नावचारो के क्रियान्वयन में संलग्न है , उनके द्वारा बनाये गए बजेला ऑनलाइन एप्प से भी कुमाऊनी और गढ़वाली भाषा का प्रचार प्रसार किया जा रहा है ।

Almora


इस अवसर ग्राम प्रधान मनोज खनी , BDC कैलाश प्रशाद , पान सिंह , कुंदन सिंह, दीपा देवी , कैलाश पांडेय, माया देवी , कमला देवी आदि उपस्थित रहे ।