shishu-mandir

अगर बार बार लग रही है लू और आ रही है लूज मोशन, तो रोकने के लिए अपनाये ये घरेलू नुस्खे

उत्तरा न्यूज टीम
3 Min Read

लूज मोशन यानी दस्त की समस्या गर्मी के मौसम में बहुत आम होती है। इसकी मुख्य वजह होती है लू लगना या फिर रखा हुआ भोजन करना। गर्मी के मौसम में खाने की वस्तुें बहुत जल्दी गड़बड़ हो जाती हैं, ऐसे में यदि इन पर सही ध्यान दिए बिना इन्हें खा लिया जाए तो लूज मोशन की समस्या बहुत जल्दी हो जाती है। स्थिति अधिक गंभीर होती है तो फूड पॉइजनिंग की नौबत आ जाती है।

new-modern
gyan-vigyan

saraswati-bal-vidya-niketan


गर्मी के मौसम में आपको ऐसी कोई समस्या न सताए इसके लिए जरूरी है कि आप अपनी डेली लाइफ में धनिया का सेवन बढ़ा लें। हम यहां धनिया सीड्स की बात कर रहे हैं, इसे सूखा धनिया भी कहा जाता है और साबुत धनिया भी। अब आप यहां जानें कि इस धनिए का नियमित उपयोग आपको किस तरह करना है ताकि लू और गैरजरूरी बैक्टीरिया वायरस आपको बीमार न बना सकें।

ऐसे करें धनिया सीड्स का उपयोग

लूज मोशन की समस्या हो या फिर बार-बार मुंह सूख रहा हो, दोनों ही स्थिति में आप रोगी को धनिया सीड्स का पानी पिला सकते हैं। इस पानी को तैयार करने के लिए यह विधि अपनाएं।।।

1 लीटर शुद्ध पानी 1 चम्मच सूखा धनिया पानी में धनिया बीज डालकर धीमी आंच पर पानी को तब तक पकाते रहें, जब तक कि पानी आधा न रह जाए। अब इस पानी को छानकर ठंडा कर लें और कुछ-कुछ देर में थोड़ा-थोड़ा पानी घूंट-घूंट करके पीते रहें।

शरीर में नहीं होगी पानी की कमी

लूज मोशन होने पर सबसे अधिक खतरा इस बात का होता है कि शरीर में पानी की कमी न हो। यदि शरीर में पानी बहुत अधिक कम हो जाता है तो रोगी की जिंदगी पर खतरा मंडराने लगता है। इसलिए ऐसे में सबसे जरूरी होता है कि आप शरीर में पानी की कमी न होने दें। यदि आप प्रत्येक दिन पर्याप्त मात्रा में पानी पीते हैं तो शरीर में पाचन को हानि पहुंचाने वाले बैक्टीरिया पनप नहीं पाते हैं और सारे टॉक्सिन्स शरीर से बाहर निकलते रहते हैं। जब आप पर्याप्त मात्रा में पानी पीते हैं तो लू और तेज धूप का प्रभाव शरीर पर बहुत सरली से नहीं हो पाता है। इसलिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना जरूरी होता है।