shishu-mandir

Smartphone खो जाए तो तुरंत करलें ये काम, तुरंत मिल जाएगा स्मार्टफोन, इन स्टेप्स को करें फॉलो

उत्तरा न्यूज टीम
3 Min Read
Screenshot-5

Smartphone आज के समय में हर व्यक्ति के पास है और अब वो हमारी जिंदगी का एक अभिन्न अंग बन चुका है। अगर हमारे पास थोड़ी देर स्मार्टफोन नहीं होता तो, हमारे कई काम रुक जाते हैं। लेकिन अगर स्मार्टफोन खो जाए तो इंसान के लिए यह बहुत बड़ी समस्या हो जाता है। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे स्टेप्स बताएंगे जिन्हें फॉलो करके आप आसानी से अपने खोए हुए स्मार्टफोन को ट्रैक कर सकते हैं।

new-modern
gyan-vigyan

आज के समय में अधिकतर स्मार्टफोन या तो android होते हैं और या apple के स्मार्टफोन होते हैं और अगर दोनों ही स्मार्टफोन हो जाते हैं, तो आपके लिए बहुत बड़ी समस्या खड़ी हो जाती है। इसलिए हम आपको एक-एक करके दोनों तरीके के स्मार्टफोंस को खोजने की ट्रिक्स बताते हैं, सबसे पहले एंड्रॉयड यूजर्स की बात करते हैं।

अगर आप android use करते हैं और आपका फोन गुम हो गया है, तो आप एंड्राइड में मिलने वाले फीचर find my device का इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि अगर आपका GPS feature ऑन है तभी आप की लोकेशन ट्रैक की जा सकती है। आपको इसके लिए android.com/find पर जाना होगा, यहां साइन अप कीजिए और उसके बाद lost phone का आपको ऑप्शन दिखाई देगा, वहां क्लिक कीजिए और इसके बाद आप आसानी से अपने फोन को ट्रैक कर सकते हैं और उसका सारा डाटा भी चाहे तो डिलीट कर सकते हैं।

अगर आप Iphone user हैं तो आपको किसी अन्य smartphone या डिवाइस से apple id का इस्तेमाल करते हुए login करना है और लॉगिन करने के बाद आपको अपना lost mode एक्टिवेट कर देना है। इसके साथ ही आप apple find my iphone mode भी इस्तेमाल कर सकते हैं। फाइंड माय नेटवर्क की मदद से आप अपने फोन के स्विच ऑफ होने के 24 घंटे तक इस फोन को ट्रैक कर सकते हैं। हालांकि इसके लिए आपके पास एप्पल का डिवाइस होना जरूरी है या फिर आप आ icloud.com पर जाकर भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।