Join WhatsApp Group

News-web

Lok Sabha Elections Result 2024: अगर इस बार लोकसभा चुनाव जीते तो जाने किसका रिकॉर्ड तोड़ेंगे पीएम मोदी

Published on:

Lok Sabha Elections Result 2024: लोक सभा चुनाव के लिए आज 4 जून सुबह 8:00 बजे से मतगणना शुरू हो जाएगी। 1 जून को सामने आए पोल ऑफ़ पोल्स में बीजेपी की सरकार बनने की संभावना काफी ज्यादा दिखाई दे रही है। एग्जिट पोल की बात माने तो देश में तीसरी बार पीएम मोदी के नेतृत्व में एनडीए की सरकार बन सकती है और भाजपा गठबंधन को 300 + सीटे मिलने की भी संभावना है। वहीं कुछ एग्जिट पोल में एनडीए को 400 से अधिक सीटे मिलने की भी संभावना जताई गई है। अगर इस बार भी पीएम मोदी लोकसभा चुनाव जीते हैं तो जाने किसका रिकॉर्ड तोड़ेंगे

तीसरी बार पूर्ण बहुमत की सरकार!

पीएम मोदी ने साल 2014 और 2019 में बीजेपी की प्रचंड बहुमत के साथ सरकार बनी। 2014 में अकेले बीजेपी के 280 सीटों से अधिक सीटे मिली थी तो बहुमत के आंकड़े काफी ज्यादा थे। 2019 में भी बीजेपी की सीटों में इजाफा हुआ और अकेले बीजेपी के खाते में 300 से अधिक सीटे हैं हालांकि एग्जिट पोल में बीजेपी को तीसरी बार पूर्ण बहुमत मिलने की संभावना फिर से जताई जा रही है। अगर एग्जिट पोल के नतीजे सही निकलते हैं तो बीजेपी का नाम लगातार था। तीसरी बात पूर्ण बहुमत हासिल करने का एक नया रिकॉर्ड बनाएगी।

क्या नेहरू की बराबरी करेंगे नरेंद्र मोदी?

एग्जिट पोल के अनुसार नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री बने तो इस बार कई रिकॉर्ड वह अपने नाम करेंगे। इससे पहले पंडित जवाहरलाल नेहरू एक ऐसे प्रधानमंत्री थे जो लगातार तीन बार प्रधानमंत्री चुने गए थे। अगर एग्जिट पोल के दावे सही निकलते हैं तो पीएम मोदी देश के दूसरे ऐसे प्रधानमंत्री बनेंगे जो लगातार तीन बार चुने जाएंगे।

क्या बीजेपी को मिलेंगी 400 पार सीटें?

लोकसभा चुनाव शुरू होने से पहले बीजेपी ने अबकी बार 400 पार का नारा किया था। अधिकतर एग्जिट पोल में एनडीए को 300 से 350 सीटों की मिलने की बात कही गई जबकि एग्जिट पोल में ही एनडीए को 400 पार सीटें मिलने की संभावना जताई गई है। इंदिरा गांधी की हत्या के बाद हुए लोकसभा चुनाव में केवल एक बार ही कांग्रेस को 414 सीटें मिली थी। इससे पहले और बाद में लोकसभा चुनाव में किसी को भी इतनी सीटे नहीं मिली

कश्मीर से कन्याकुमारी तक बढ़ेगा बीजेपी का कारवां

एग्जिट पोल के अनुसार इस बार भाजपा 2014 और 2019 का रिकॉर्ड तोड़ देगी क्योंकि बीजेपी के राजनीतिक इतिहास में अब तक उसे इतनी सीटें कभी नहीं मिली हैं। बीजेपी को अधिकतर एग्जिट पोल में अकेले 400 सीटों के मिलने का अनुमान है। इस बार बीजेपी शानदार प्रदर्शन कर कश्मीर से कन्याकुमार तक अपनी सीटों में इजाफा करेगी।

वाराणसी लोकसभा सीट से लगाएंगे जीत की हैट्रिक!

पीएम मोदी ने लगातार तीसरी बार यूपी के वाराणसी लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा है। अगर वह यहां जीत दर्ज करते हैं तो उनका नाम अटल बिहारी वाजपेई और पंडित नेहरू के साथ जुड़ जाएगा। पंडित नेहरू ने यूपी के फूलपुर लोकसभा सीट से 1952, 1957 और 1962 में चुनाव जीता था। वहीं, अटल बिहारी वाजपेयी लखनऊ लोकसभा सीट से लगातार पांच बार सांसद चुने गए हैं, जिनमें से वह तीन बार देश के प्रधानमंत्री थे।