उत्तरा न्यूज
अभी अभी बागेश्वर

Bageshwar- जनपद के 23 बेरोजगार युवाओं को स्वरोजगार के लिए 62 लाभ का ऋण स्वीकृत

खबरें अब पाए whatsapp पर
Join Now

बागेश्वर। 28 अप्रैल, 2022- सरकार की महत्वाकांक्षी मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना को धरातल पर उतारने के लिए सक्रिय युवा जिलाधिकारी विनीत कुमार ने जनपद के 23 बेरोजगार युवाओं को स्वरोजगार करने के लिए 62 लाभ का ऋण स्वीकृत किया। जनपद के बेरोजगार युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए जिलाधिकारी कुमार की अध्यक्षता में आज विकास भवन सभागार में जिला स्तरीय टास्क फोर्स कमेटी द्वारा मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना का साक्षात्कार लिया गया।

बताया गया कि मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत जनपद के 35 लोगों द्वारा ऑनलाईन आवेदन किया, जिसमें से पांच आवेदक अनुपस्थित रहें तथा सात प्रार्थना पत्र अस्वीकृत कियें गयें। 23 लोगो को 62 लाख का ऋण बकरी पालन, मुर्गी पालन, भैस पालन, पोल्ट्री फार्म, डेयरी, रेडीमेंड गारमेंट्स, जनरल स्टोर, स्टेशनरी, बेकरी, खच्चर पालन, ब्यूटी पार्लर, मार्ट, आदि व्यवसाय हेतु स्वीकृत कर विभिन्न बैंको को प्रस्ताव भेजे गयें।

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि योजना अंतर्गत युवाओं को रोजगार मिलेगा, जिससे पलायन को रोकने में भी सहायक होगा। उन्होंने महाप्रबंधक उद्योग को निर्देश दियें कि वे अधिक से अधिक बेरोजगार युवाओं से आवेदन आमंत्रित करायें ताकि युवाओं को स्वरोजगार से जोडा जा सकें तथा उन्हें स्वरोजगार से जोड़ते हुए आत्मनिर्भर बनाया जा सकें।

उन्होंने साक्षात्कार में शामिल हुए युवाओं को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि वे जिस स्वरोजगार के लिए आवेदन कर ऋण ले रहे हैं उसी रोजगार को शुरू करते हुए धनराशि का व्यय करें। उन्होंने महाप्रबन्धक उद्योग सहित सभी बैकर्स को कहा कि जो भी आवेदन पत्र बैंकों में ऋण हेतु उपलब्ध कराये जा रहे हैं उन्हें प्राथमिकता के आधार पर आवश्यक कार्यवाही करते हुए तत्काल युवाओं को रोजगार शुरू करने के लिए ऋण उपलब्ध कराये।

मुख्य विकास अधिकारी संजय सिंह ने कहा कि जनपद के बेरोजगार युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना संचालित की गयी है। उन्होंने कहा कि साक्षात्कार के माध्यम से जनपद के बेरोजगार युवाओं को अपना व्यवसाय षुरू करने के लिए विभिन्न बैंकों से ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है जिससे न केवल बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे वहीं उनकी आर्थिकी भी मजबूत होगी। इस अवसर पर महाप्रबन्धक उद्योग जी0पी0 दुर्गापाल, लीड बैंक अधिकारी एन0आर0 जौहरी, मुख्य प्रबंधन उत्तराखंड ग्रामीण बैंक बागेश्वर धनी लाल, ग्रामोद्योग अधिकारी केएस कर्म्याल, प्रबंधक एसबाई अखिलेश गर्ब्याल, पशुपालन के डॉ0 कमल तिवारी एवं आवेदक उपस्थित रहे।

Related posts

रानीखेत में इस बार दुर्गा महोत्सव सादगी के साथ

Newsdesk Uttranews

भारत की अंडर-17 महिला फुटबॉल टीम के साथ हुआ दुर्व्यवहार, एआईएफएफ ने एक को किया निलंबित

Newsdesk Uttranews

अग्निपथ विरोध को देखते हुए जयपुर, कोटा व धौलपुर में धारा-144 लागू

Newsdesk Uttranews