shishu-mandir

पेंशनरों के लिए जरुरी खबर- अब घर बैठे इन तरीकों से जमा कर सकते हैं अपना Life Certificate

Newsdesk Uttranews
4 Min Read

अगर आप पेंशनर हैं और किसी वजह से आप लाइफ सर्टिफिकेट (Life Certificate) जमा करने के लिए नहीं जा पा रहे है तो आपको चिंता करने की जरूरत हुआ है। केंद्र सरकार ने कोरोना महामारी के कारण पेंशन जमा करने की अंतिम तारीख को 30 नवम्बर से बढ़ाकर 31 दिसंबर कर दिया है। बताते चले कि केंद्र सरकार के लगभग 67 लाख पेंशनर है।

new-modern
gyan-vigyan


इसके अलावा केंद्र सरकार ने पेंशन जारी रहने के लिए साल मे एक बार दिए जाने वाले जीवन प्रमाण पत्र को जमा करने के लिए भी कई विकल्प सुझाये है। केन्द्र सरकार की कर्मचारी पेंशन योजना 1995 (EPS 95) के तहत पेंशन पाने वाले सभी पेंशनरों को हर वर्ष 30 नवंबर तक जीवन प्रमाण पत्र जमा करना होता है।

saraswati-bal-vidya-niketan

चितई ग्वेल देवता (chitai gwel devta) की महिमा

जीवन प्रमाण पत्र 30 नवम्बर तक जमा न होने पर अगले महीने से पेंशन रोक दी जाती है। वर्ष 2020 में आई कोरोना महामारी के कारण कई लोग अपना जीवन प्रमाण पत्र (Life Certificate) जमा नहीं कर सके है। अब केन्द्र सरकार ने जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की अंतिम तिथि को बढ़ा कर 30 नवम्बर के स्थान पर इस साल की तिथि को 31 दिसम्बर 2020 कर दिया है।

हालांकि, कोरोना के कारण इस साल सरकार ने इस बार इसकी तारीख को बढ़ाकर 31 दिसंबर कर दिया है।। लाइफ सर्टिफिकेट पेंशनर के जीवित होने का सबूत होता है। लाइफ सर्टिफिकेट जमा नहीं करने पर पेंशन मिलना बंद हो सकती है।

आप इन तरीकों से भी लाइफ सर्टिफिकेट (Life Certificate) कर सकते हैं जमा

यदि आप केन्द्र सरकार के पेंशनर हैं तो आप अपना जीवन प्रमाण पत्र (Life Certificate) उन बैंक और पोस्ट ऑफिस की शाखा में जाकर जमा कर सकते है जहां से वह पेंशन प्राप्त कर रहे हो। इसके अलावा पेंशनर ईपीएफओ के 135 क्षेत्रीय कार्यालयों और 117 जिला कार्यालयों के अलावा ईपीएफ पेंशनधारक अब उन बैंक शाखाओं और निकटतम डाकघरों में लाइफ सर्टिफिकेट जमा कर सकते हैं।

संस्कृति और आधुनिकता का संगम अल्मोड़ा (Almora)

पेंशनर अपना जीवन प्रमाण पत्र (Life Certificate) कॉमन सर्विस सेंटर (Common Service Centre) में भी जमा कर सकते हैं। ईपीएफ पेंशनधारक उमंग एप से भी लाइफ सर्टिफिकेट जमा कर सकते है। भारत सरकार के कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय ने डाक विभाग के माध्यम से डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने के लिए द्वार सेवा शुरू की है। इस सेवा के माध्यम से पेंशनर पोस्टमैन के माध्यम से घर पर रहते हुये भी जीवन प्रमाण पत्र जमा करवा सकते है। उमंग एप से भी जमा कर सकते है जीवन प्रमाण पत्र उमंग एप से जीवन प्रमाण पत्र जमा करवाने के लिये सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर में जाना होगा। वहां से उमंग एप (Umang App) डाउनलोड कर लें।

इसके बाद एप को खोलने पर इसमें Life Certificate सर्विस सर्च करें और इसके बाद पेंशन प्रमाणीकरण टैब में यदि आपका आधार नंबर और मोबाइल नंबर दिख रहा है। तो इसे एक बार क्रॉस वैरिफाई कर ले। अगर मोबाइल नम्बर व आधार संख्या सही है तो इसके बाद ओटीपी जनरेट कर ले और मोबाइल पे आये ओटीपी को सबमिट कर ले इसके बाद आपको बायोमैट्रिक डिवाइस की मदद से अपना फिंगरप्रिंट स्कैन करें।

फिंगरप्रिंट मिलान होने के साथ ही आपका डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट तैयार हो जायेगा। सर्टिफिकेट देखने के लिए आप व्यू सर्टिफिकेट पर क्लिक कर या फिर आधार नंबर की मदद से इसे देख सकते है।

कृपया हमारे youtube. चैनल को सब्सक्राइब करें