News-web

एलआईसी ने अपने एजेंट्स को साल के अंत में दिया ग्रेच्युटी का तोहफा

एलआईसी के एजेंटों के लिए बड़ी खबर सामने आई है। एलआईसी ने अपने एजेंटों के लिए ग्रेच्युटी लिमिट को 3 लाख रुपए से बढ़ाकर 5 लाख रुपए कर दिया है। जिसका नोटिफिकेशन भी जारी किया गया है। इस फैसले के लिए एलआईसी रेगुलेशन, 2017 में संशोधन किया गया। नए नियमों के मुताबिक नियुक्त किए गए एजेंट भी अब रिनुअल कमीशन के लिए योग्य हो गए है। इस फैसले से एलआईसी के एजेंट को ही नही बल्कि उनके परिवार वालो को भी राहत मिलेगी।

पब्लिक सेक्टर कंपनी एलआईसी ने शुक्रवार को शेयर बाजार को इस संबंध में सूचना दी। जिसके मुताबिक यह नया नियम 6 दिसंबर से लागू हो चुका है। फाइनेंस मिनिस्ट्री ने सितंबर में एलआईसी एजेंट और कर्मचारियों के लाभ के लिए ग्रेच्युटी सीमा और पारिवारिक पेंशन में बढ़ोतरी समेत कई कल्याणकारी उपायों को मंजूरी दे दी थी। रिनुअल कमीशन की बहाली से एजेंट को काफी हद तक राहत मिलेगी।

एलआईसी एजेंट के लिए सितंबर में टर्म इंश्योरेन्स कवर को 3,000 से 10,000 रुपए की मौजूदा सीमा से बढ़ाकर 25,000 से 15,000 रुपए कर दिया गया था। साथ ही एलआईसी एजेंट के परिवारों के कल्याण के लिए 30 प्रतिशत पेंशन की घोषणा भी की गई थी।

भारत की सिर्फ 5 फीसदी आबादी के पास ही इंश्योरेंस है। अभी भी देश की 95 फीसदी आबादी बीमा को महत्त्व नहीं दे रही है। यह चौंकाने वाला खुलासा हाल ही में आई भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (IRDAI) की रिपोर्ट से हुआ था। IRDAI के चेयरमैन देवाशीष पांडा ने रिपोर्ट जारी करते हुए बीमा कंपनियों से और बेहतर कोशिश करने की अपील की थी। देश में बीमा को बढ़ाने में सबसे बड़ा योगदान यही एजेंट देने वाले हैं।