इन लोगों के खाते में नहीं आएगी PM Kisan Samman Nidhi की 11वीं किस्त, ऐसे चेक करें लिस्ट

उत्तरा न्यूज टीम
2 Min Read
Screenshot-5

PM Kisan Samman Nidhi Yojna : प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना मोदी सरकार की एक ऐसी योजना है, जिसका लाभ देश के हर एक किसान को मिलता है। इस योजना के तहत सरकार प्रतिवर्ष 6 हजार रुपए किसानों के खातों में डालती है और यह रुपए दो दो हजार रुपए की तीन किस्तों में आते हैं। अभी तक सरकार 10 किस्त किसानों के खातों में भेज चुकी है,जबकि 11वीं किस्त कुछ टाइम बाद किसानों के खातों में आ जाएगी। लेकिन कुछ लोग ऐसे होंगे जिन्हें 11वीं भी किस नहीं मिलेगी चलिए जानते हैं, कौन होंगे वो लोग।

holy-ange-school

ezgif-1-436a9efdef

Pm Kisan Samman Nidhi की 11वीं किस्त उन किसानों के खातों में नहीं आएगी, जिनके परिवार का कोई भी सदस्य जमीन का tax भरता है। इसके साथ ही उन लोगों को भी PM Kisan Yojna की 11th instalment का लाभ नहीं मिलेगा, जिनके पास खेती लायक जमीन नहीं है। अगर दोनों पति-पत्नी में से किसी एक को किसान सम्मान निधि की किस्त आ रही है, तो दूसरे को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।


अगर आपके परिवार में कोई व्यक्ति सरकारी नौकरी में है, तो उस व्यक्ति को भी PM Kisan Samman Yojna का फायदा नहीं दिया जाएगा। अगर आपको किसी भी सरकारी योजना से 10000 रुपए से अधिक की पेंशन मिल रही है, तो भी आप इस योजना का फायदा नहीं उठा सकते।


आपको किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त मिलेगी या नहीं इसका पता लिस्ट जारी होने के बाद ही चल पाएगा। जब एक बार लिस्ट जारी हो जाती है, तो उसके बाद आप पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर यह चेक कर सकते हैं, कि आपको रकम मिलेगी या नहीं।

Joinsub_watsapp