उत्तरा न्यूज
अभी अभी

जाने इन फलों और सब्जियों को खाने से दूर होती है शरीर में पानी की कमी

Lack of water in the body is removed by eating fruits and vegetables

खबरें अब पाए whatsapp पर
Join Now

पानी शरीर के लिए बहुत आवश्यक न्यूट्रिएंट है। यह बॉडी पार्ट्स को रेगुलेट करने के साथ-साथ शरीर को हाइड्रेट रखने का कार्य करता है। दरअसल, तापमान के ऊपर जाते ही हमारे शरीर में बहुत से परिवर्तन आते हैं, जिनमें डीहाइड्रेशन भी एक है। डीहाड्रेशन से बचने के लिए सामान्य तौर पर रोज 8 गिलास पानी पीने की राय दी जाती है लेकिन कुछ लोग दिनभर में इतना पानी नहीं पी पाते हैं तो इसके लिए उन लोगों के लिए कुछ ऐसे फल और सब्जी है जिनको खाने से पानी की कमी दूर होती है।

इन फलों और सब्जियों को खाएं

1- खीरा- गर्मी के मौसम में खीरा खूब खाया जाता है। इसके लगभग 95 फीसद हिस्से में केवल पानी होता है। इसके अलावा इसमें पोटेशियम भी पाया जाता है जो हीटस्ट्रोक से बचाव करता है। बहुत कम लोग ये बात जानते हैं कि खीरा ब्रेन हेल्थ को भी प्रमोट करता है। खीरे में पाए जाने वाला फिसेटिन नाम का एंटी इनफ्लेमेटरी तत्व दिमाग के फंक्शन के लिए बहुत अच्छा होता है।

2- तोरई- गर्मियों के सुपरफूड में तोरई का नाम भी शामिल है। तोरई के लगभग 95 फीसद भाग में केवल पानी होता है। साथ ही साथ इसमें कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स, फाइबर, विटामिन और मिलरल पाए जाते हैं। गर्मी में तोरई खाने से हमारा डाइजेशन सिस्टम भी दुरुस्त रहता है।

3- मशरूम- शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए मशरूम भी बहुत लाभदायक वस्तु है। इसमें विटामिन बी-2 और विटामिन-डी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। मशरूम के लगभग 92 फीसदी हिस्से में पानी भरा होता है। चिकित्सक्स कहते हैं कि मशरूम के नियमित सेवन से हमारी थकान कम होती है।

4- तरबूज- तरबूज के बेहतरीन स्वाद के चलते गर्मियों में लोग इसे खूब खाते हैं। तरबूज में करीब 92 फीसद भाग में पानी होता है और यह हीटस्ट्रोक से भी बचाव करता है। यह शरीर में अर्गीनीने नाम के अमीनो एसिड का उत्पादन करता है जिससे हमारा इम्यूनिटी सिस्टम बूस्ट होता है। तरबूज हमारी दिल की स्वास्थ्य के लिए भी बहुत अच्छा बताया जाता है।

5- टमाटर- टमाटर का लगभग 94 फीसदी भाग पानी से भरा होता है जिसका इस्तेमाल सलाद, सब्जी या सैंडविच में किया जाता है। इसमें विटामिन-ए की भी अच्छी मात्रा होती है जो आंखों से जुड़े विकार और हाइपरटेंशन के जोखिम को कम करता है। यह स्किन की ओवरलऑल हेल्थ को भी इम्प्रूव करने का कार्य करता है।

6- स्ट्राबेरी- स्ट्रॉबेरी का करीब 91 फीसदी भाग पानी से भरा होता है। इसमें कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स के अलावा फाइबर, विटामिन-सी, फोलेट और मैग्नीशियम पाया जाता है। सभी न्यूट्रिएंट्स डायबिटीज, कैंसर और दिल से संबंधित बीमारियों का जोखिम कम करते हैं।

Related posts

108 सेवा कर्मियों को पड़े वेतन के लाले : 5 माह से वेतन का नही किया सरकार ने भुगतान

Newsdesk Uttranews

मरीज ने कोलकाता के अस्पताल की आठवीं मंजिल से छलांग लगाई, हालत नाजुक

Newsdesk Uttranews

बीसीसीआई ने पूर्व क्रिकेटरों और अंपायरों की मासिक पेंशन बढ़ाने की घोषणा की

Newsdesk Uttranews