उत्तराखंड न्यूज
अभी अभी उत्तर प्रदेश उत्तराखंड देश मुद्दा विविध शिक्षा सिटीजन जर्नलिज़्म

KV school new admission guidelines : केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन को लेकर जारी की गई नई गाइडलाइन, एक बार जरूर पढ़ लें

school

खबरें अब पाए whatsapp पर
Join Now

दिल्ली। KV school new admission guidelines : 2022 के सत्र के लिए केंद्रीय विद्यालयों में एडमिशन प्रक्रिया शुरू होने जा रही है। कक्षा 1 से लेकर कक्षा 12 तक के छात्रों के लिए केंद्रीय विद्यालयों में प्रवेश प्रक्रिया सभी लोग केंद्रीय विद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट kvsangathan.nic.in पर जाकर नई गाइडलाइंस को चेक कर सकते हैं।

आपको बता दें कि केंद्रीय विद्यालयों में पहले सांसदों की सिफारिश का कोटा होता था, लेकिन अब सरकार के द्वारा इस कोटे को खत्म कर दिया गया है और इसको लेकर KV school new admission guidelines भी जारी की है। इसके साथ ही कोविड-19 के दौरान अनाथ हुए बच्चों का पीएम केयर फॉर चिल्ड्रन योजना के तहत प्रवेश कराने पर विचार किया जा रहा है। ऐसे 10 बच्चों को प्रत्येक स्कूल और प्रत्येक कक्षा में ऐसे दो बच्चों को एडमिशन दिए जाने पर विचार किया जा रहा

इसके साथ ही KV school new admission guidelines के अनुसार कोरोना महामारी के दौरान अनाथ हुए बच्चों को ट्यूशन फीस कंप्यूटर फंड और VVN के भुगतान में भी छूट देने का फैसला लिया जा रहा है।

KV school new admission guidelines के अनुसार सशस्त्र बलों के शिक्षा निदेशालय सेना वायु सेना, नौसेना, तटरक्षक बल शैक्षणिक वर्ष में अपने रक्षा कर्मियों के बच्चों के प्रवेश के लिए अधिकतम 6 नामों की सिफारिश कर सकते हैं, इसमें 10वीं और 12वीं की कक्षा शामिल नहीं। इसके साथ ही केंद्रीय विद्यालय कर्मचारियों के बच्चों को भी वर्ष के किसी भी समय में प्रवेश देने पर विचार किया जाएगा, हालांकि कक्षा दसवीं में प्रवेश परीक्षा पास करनी होगी, वही सेवानिवृत्त व्यक्तियों के बच्चों को कोई प्रवेश परीक्षा नहीं देनी होगी।

जिन केंद्रीय कर्मचारियों की मृत्यु हो गई है, उनके बच्चों को भी केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन में प्राथमिकता दी जाएगी। सर्वोच्च शौर्य पुरस्कार और सेना मेडल जीतने वाले सेना नौसेना और वायुसेना के पदक प्राप्त करता सैनिकों के बच्चों को भी एडमिशन दिया जाएगा।

-कक्षा। और कक्षा VI के बाद से सिंगल गर्ल चाइल्ड को एडमिशन में प्राथमिकता दी जाएगी। इसमें जुड़वां बच्चियां भी शामिल है।
-ऐसे बच्चे जो, राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार या राष्ट्रीय बाल भवन द्वारा स्थापित बालश्री पुरस्कार प्राप्त कर चुके हैं, उन्हें भी सेंट्रल स्कूल में एडमिशन में प्राथमिकता दी जाएगी।

विदेश मंत्रालय के कर्मचारियों को हर साल भारत में कहीं भी स्थित केंद्रीय विद्यालयों में 60 और केंद्रीय विद्यालयों के छात्रावास में 15 प्रवेश दिए जाएंगे।

भारतीय खुफिया एजेंसी (रों) के कर्मचारियों के 15 बच्चों को केवीएस मुख्यालय द्वारा जारी आदेश के बाद प्रवेश दिया जाएगा। इनमें से अधिकतम 5 सीटें दिल्ली में और शेष दिल्ली के बाहर दी जाएगी।

गृह मंत्रालय के तहत केंद्रीय पुलिस संगठनों जैसे CRPF, BSF, ITBP, CISE SSB, NDRF और असम राइफल्स के ग्रुप बी और सी कर्मचारियों के बच्चों के लिए केंद्रीय विद्यालयों में 50 प्रवेश दिए जाएंगे। इसके अलावा कश्मीरी प्रवासियों के बच्चों को भी एडमिशन में प्राथमिकता दी जाएगी।

Related posts

सीएम से मिले बीजेपी युवा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष,मंगलदीप विद्यामंदिर के भवन निर्माण की मांग उठाई और समस्याओं की ओर भी खींचा ध्यान

Newsdesk Uttranews

अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल में बैठे छात्रसंघ अध्यक्ष के स्वास्थ्य में आई गिरावट, चिकित्सकों ने प्रशासन को भेजी रिपोर्ट

Newsdesk Uttranews

चंपावत दुर्घटना अपडेट, मृतको की हुई पहचान

उत्तरा न्यूज टीम