खबर काम की- जानें आपके आधार नंबर (Aadhaar Number) का कहां-कहां हुआ है उपयोग

Newsdesk Uttranews
1 Min Read
Screenshot-5

दिल्ली। भारत के नागरिकों को विशिष्ट पहचान प्रदान करने के लिए भारत सरकार ने 12 अंकों के आधार नंबर (Aadhaar Number) की व्यवस्था की है। सरकार द्वारा प्रत्येक पंजीकृत नागरिक को उपलब्ध कराए गए आधार नंबर (Aadhaar Number) का प्रयोग वर्तमान में विभिन्न सरकारी और गैर-सरकारी विभागों/ योजनाओं में भी किया जा रहा है।

holy-ange-school

प्रत्येक व्यक्ति के लिए अब यह जानना भी आवश्यक है कि पंजीकरण के बाद से उसका आधार नंबर (Aadhaar Number) कहां-कहां पर उपयोग में लाया गया है क्योंकि आधार नंबर (Aadhaar Number) व्यक्ति की गोपनीयता से भी संबंधित है।

ezgif-1-436a9efdef

आइए हम बताते हैं कि कैसे आप अपने आधार नंबर (Aadhaar Number) से जुड़ी हुई सभी सुविधाओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

सरकार द्वारा आधार नंबर (Aadhaar Number) से संबंधित सुविधाओ को उपयोग करने के लिए बनाई गई आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर दिए गए Aadhaar Services विकल्प के अंदर मौजूद Aadhaar Authentication History के लिंक- https://resident.uidai.gov.in/aadhaar-auth-history पर जाकर आप अपना आधार नंबर (Aadhaar Number) प्रविष्ट करते हुए अपने आधार नंबर से संबंधित जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं।

आप यहां क्लिक करते हुए भी सीधे UIDAI की इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

Joinsub_watsapp