shishu-mandir

अगर आप भी नहाते समय loofah का प्रयोग करते हैं तो जान लीजिए इससे होने वाली नुकसान और सावधानियां

Newsdesk Uttranews
3 Min Read

loofah scrub करने का बेहतरीन तरीका है, जिसका इस्तेमाल अक्सर लोग नहाने में करते हैं। लूफ़ा कई तरह के होते हैं जिसमें सबसे सामान्य plastic का loofah होता है। लूफा स्किन को exfoliate करता है। Plastic का लूफा बेशक skin की सफाई करता है, लेकिन skin को कई तरह से नुकसान भी पहुंचाता है। लूफा skin में irritation पैदा करता है, साथ ही स्किन को नुकसान भी पहुंचाता है।

new-modern
gyan-vigyan

saraswati-bal-vidya-niketan


यह bacteria का सबसे बड़ा source होता है जिसमें ई कोलाई, स्यूडोमोनास एरुगिनोसा, स्टैफिलोकोकस, स्ट्रेप्टोकोकस के साथ-साथ कवक जैसे bacteria भी मौजूद होते हैं जो skin को कई तरह से नुकसान पहुंचाते हैं। अगर आप भी fibre और plastic के लूफे के बिना नहीं नहाते हैं तो अपनी इस आदत को जल्द ही बदल लीजिए, क्योंकि plastic का लूफा आपकी skin और सेहत दोनों को नुकसान पहुंचा सकता है। आइए जानते हैं कि किस तरह लूफ़ा स्किन को नुकसान पहुंचाता है।


Skin में संक्रमण करता है
loofah


loofah के इस्तेमाल से पहले और इस्तेमाल के बाद वो घंटों तक नमी युक्त वातावरण में लटका रहता है जिससे उसमें सुक्ष्म जीवों का भंडार जमा हो जाता है। हम नहाने से पहले इसमें पहले से मौजूद कीटाणुओं पर ध्यान नहीं देते और उसे बिना wash किए इस्तेमाल कर लेते हैं जिससे यह सुक्ष्म जीव हमारी skin में प्रवेश करके स्किन संक्रमण कर सकते हैं।


पहले इस्तेमाल करने से body से निकले dead cells loofah में जमा हो जाते हैं और समय के साथ लूफा के अंदर ही पनपने लगते हैं। ऐसे में जिस बैक्टीरिया को आपने पिछली बार body से साफ करके हटाया था वो bacteria skin में प्रवेश करने लगता हैं।


loofah
बीमारी का हो सकता है खतरा


लूफा अगर पूरी तरह से dry नहीं हो तो उससे bacteria को पनपने का मौका मिलता है जिससे उनकी संख्या तेजी से बढ़ने लगती है। ऐसे में skin healthy बनने की बजाए बीमार हो जाती है।


Skin infection का कारण बन सकता है:


General of clinical microbiology में प्रकाशित study के मुताबिक loofah में मौजूद bacteria skin में infection का कारण बनता है। ये infection और बैक्टीरिया आपको गंभीर रूप से बीमार बना सकते हैं।


loofah
use करते हैं तो इन बातों का रखें ध्यान


नहाने के बाद लूफा को शावर के पास bathroom में नहीं छोड़ें, उसे धूप में जरूर सुखाएं
लूफा को सुखाने के लिए आप dryer का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
लूफ़ा अगर बदबू करने लगा है या उसका रंग बदलने लगा है तो तुरंत लूफ़ा बदल लें।