जानिए अब तक के सबसे बड़े संक्रमण के बारे में जिसने 50 बार शरीर में किया म्यूटेशन, 613 दिन बाद हुई पीड़ित की मौत

Smriti Nigam
3 Min Read

Covid-19 Kills Man in 613 Days: एम्स्टर्डम यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर के शोधकर्ताओं को कोविड-19 से जुड़ा अनोखा तथ्य मिला है। शोधकर्ताओं को अपने अध्ययन में पता चला है कि एक डच व्यक्ति को सबसे लंबे समय तक कोविड19 संक्रमण का सामना करना पड़ा।
यह संक्रमण 613 दिन तक चला और 2023 के अंत में उसकी मौत हो गई।

new-modern

बताया जा रहा है कि 72 वर्षीय व्यक्ति फरवरी 2022 में कोविड-19 से संक्रमित हो गया था इसके पहले वह रक्त रोग से पीड़ित था जिसके कारण उसकी इम्यूनिटी सिस्टम काफी कमजोर हो गई थी। इस मरीज का केस शोधकर्ताओं द्वारा अगले सप्ताह बार्सिलोना में एक मेडिकल शिखर सम्मेलन में पेश किया जाएगा।

50 से अधिक बार हुआ म्यूटेशन

बताया जा रहा है कि शोध करता हूं ने देखा कि वायरस मरीज के शरीर में 50 बार से अधिक बार उत्परिवर्तित (mutated) हुआ और आखिर में एक अति-उत्परिवर्तित वेरिएंट (ultra-mutated variant) में बदल गया। बताया जा रहा है कि इस शख्स में करीब 20 महीने तक चलने वाला कोविड संक्रमण अब तक का सबसे लंबा संक्रमण है। इससे पहले एक ब्रिटिश व्यक्ति में 505 दिनों तक यह संक्रमण रहा था जिसके बाद उसकी मृत्यु हो गई थी।

इस मामले में ओमिक्रॉन वेरिएंट से संक्रमित होने से पहले कोविड-19 टीकों की कई खुराक लेने के बावजूद, रोगी की प्रतिरक्षा प्रणाली बनाए रखने में विफल रही। समय के साथ वायरस मजबूत होता गया और एक प्रमुख कोविड एंटीबॉडी उपचार सोट्रोविमैब सहित अन्य इलाज का इस पर कोई असर नहीं हुआ।

कोविड का सुपर-म्यूटेटेड वैरिएंट नहीं फैला

हालांकि यह वेरिएंट रोगी से किसी और को नहीं फैला इससे पता चलता है की महामारी पैदा करने वाला वायरस आनुवंशिक रूप में कैसे बदल सकता है और यह नए वेरिएंट को भी जन्म दे सकता है। इस रोगी पर किए गए अध्ययन में कहा गया कि काम इम्यूनिटी वाले व्यक्तियों में लगातार  SARS-CoV-2 संक्रमण के जोखिम के बारे में बताता है। अध्ययन में कहा गया है, हम लगातार संक्रमण वाले प्रतिरक्षाविहीन व्यक्तियों में SARS-CoV-2 विकास की निरंतर जीनोमिक निगरानी के महत्व पर जोर देते हैं।

ESCMID ग्लोबल कांग्रेस में पेश होगी स्टडी

एम्स्टर्डम यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर के शोधकर्ताओं द्वारा 72 वर्षीय व्यक्ति के मामले का अध्ययन अगले सप्ताह बार्सिलोना में ईएससीएमआईडी ग्लोबल कांग्रेस (ESCMID Global Congress) में प्रस्तुत किया जाएगा। शोध से यह भी पता चला कि लगभग 24% अमेरिकी वयस्क, जिनका कोविड-19 टेस्ट पॉजिटिव आया था, उन्होंने तीन महीने से अधिक समय तक इसके लक्षण महसूस किए हैं।