क्या आपको पता है कि अधिक पसीने से गिरते हैं बाल, जाने इसके पीछे की बड़ी वजह

Smriti Nigam
3 Min Read

गर्मी में बाल दो गुना तेजी से गिरते हैं। गर्म हवा, धूप के अलावा पसीना भी बालों को काफी नुकसान पहुंचता है। जिम में देर तक वर्कआउट करने से फिट रहा जा सकता है लेकिन इसके कारण बालों का झड़ना भी शुरू हो सकता है। दरअसल धूप, गंदगी और पसीना यह स्कैल्प में जमने लगते हैं। बालों से दुर्गंध आना शुरू हो जाती है और खुजली भी होने लगती है, जिसका असर बालों पर पड़ता है। आज हम आपको बताएंगे कि आखिर पसीने के कारण क्यों बाल गिरते हैं

new-modern

खुजली होना

पसीना जब स्कैल्प में जमीन गंदगी के साथ मिलता है तो कुछ देर बाद सर में खुजली होने लगती है। रिसर्च में यह बात सामने आई है कि पसीने के वजह से पोर्स ब्लॉक हो जाते हैं और उसे पर एक परत जमने लगती है। इचिंग से राहत के लिए बार-बार खुजलाने से बालों की जड़े कमजोर हो जाती हैं और वह गिरने लगते हैं।

बालों में दुर्गंध

स्कैल्प में इचिंग के अलावा पसीना बालों में दुर्गंध भी पैदा करता है। बालों को हर समय खोल कर रखना संभव नहीं होता है और पसीने की वजह से बदबू आती है। गर्मी में बालों से दुर्गंध से बचने के लिए हफ्ते में काम से कम तीन बार शैंपू जरूर करना चाहिए।

बालों का झड़ना या गिरना

पसीना, गंदगी और प्रदूषण के चलते स्कैल्प पर एक परत जम जाती है। ये परत नमी के साथ मिलकर डैंड्रफ का रूप ले लेती है। डैंड्रफ को रिमूव न करने पर बाल झड़ने लगते हैं। डैंड्रफ को खत्म करने के लिए हफ्ते में एक बार नींबू और दही का नुस्खा जरूर आजमाएं।

बालों में चिपचिपापन

पसीने के कारण बालों में चिपचिपापन पैदा हो जाता है और इससे काफी इरिटेशन होती है। इस तरह बालों को काफी परेशानी होती है लेकिन इस समस्या से निजात पाना भी आसान नहीं है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि शरीर में अगर हार्मोनल बदलाव होते हैं तो ज्यादा पसीना आता है जिसकी वजह से ज्यादा दिक्कत होने लगती हैं।