kam ki khabar- kal se hone wale hai ye 5 major changes

नई दिल्ली, 30 नवंबर 2020
1 दिसंबर यानि कल से आम आदमी से जुड़ी सेवाओं में कई अहम बदलाव (5 major changes)
होने जा रहे है। जिसका सीधा असर आम आदमी पर पड़ने वाला है। जहां ऑनलाइन ट्रांजेक्शन, जीवन बीमा में नियम बदलने वाले है वही, कल से रसोई गैस के दाम भी बदल जाएंगे।

सरकार प्रत्येक माह की पहली तारीख को रसोई गैस यानी LPG सिलेंडरों के दामों की समीक्षा करती है। यानी 1 दिसंबर को भी देशभर में रसोई गैस के दाम बदलेंगे। पिछले महीनों से इन दामों में कोई बदलाव नहीं आया है।

अल्मोड़ा— बदहाल स्वास्थ्य सेवाओं ने ली एक और जान, जिला अस्पताल में प्रसूता की मौत (prasuta ki maut)

(5 major changes)रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) को 24x7x365 उपलब्ध करने का ऐलान किया था। यह नियम एक दिसंबर से लागू हो जाएगा। यानि अब किसी भी समय RTGS के रुपए ट्रांसफर किए जा सकेंगे। (5 major changes)

पंजाब नेशनल बैंक ने एटीएम से पैसे निकालने के नियम में बदलाव किया है। पीएनबी एक दिसंबर से वन टाइम पासवर्ड (OTP) बेस्ड कैश विदड्रॉअल सुविधा लागू करने जा रहा है। जिससे एक बार में 10 हजार रुपये से ज्यादा की कैश निकासी अब OTP बेस्ड होगी। इसलिए ग्राहक अपना मोबाइल साथ लेकर जाएं।

इसके अलावा बीमा पॉलिसी की व्यवस्था में भी एक दिसंबर से बदलाव होने जा रहा है। अब बीमाधारक प्रीमियम की रकम को 50 फीसदी तक घटा सकता है। यानि वह आधी किस्त के साथ भी पॉलिसी जारी रख पाएगा। जबकि पहले किस्त नहीं भर पाने के कारण लोगों में पैसने डूबने का डर रहता था। लेकिन नई व्यवस्था में अब ऐसा नहीं होगा।(5 major changes)

कोरोना संक्रमण(corona infection) की रोकथाम को लेकर राज्य सरकार ने की नई गाइड लाइन जारी, पढ़े पूरी खबर

इंडियन रेलवे एक दिसंबर से कई नई ट्रेनें चलाने जा रहा है। अब एक दिसंबर से भी कुछ ट्रेनों का परिचालन शुरू होने जा रहा है। इसमें झेलम एक्सप्रेस और पंजाब मेल दोनों शामिल हैं वही, 01077/78 पुणे-जम्मूतवी पुणे झेलम स्पेशल और 02137/38 मुम्बई फिरोजपुर पंजाब मेल स्पेशल प्रतिदिन चलेंगी।

corona update— अल्मोड़ा में रविवार को 22 नये कोरोना पॉजिटिव, दो दिन में 49 नये केस

अपडेट खबरों के लिए हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब करें