उत्तरा न्यूज
अभी अभी बागेश्वर

Bageshwar- राजीव गांधी नवोदय विद्यालय बहुली की प्रबंधन समिति की बैठक आयोजित, यह हुए निर्णय

बागेश्वर 27 अप्रैल, 2022- जिलाधिकारी विनीत कुमार ने आज राजीव गांधी नवोदय विद्यालय बहुली में प्रबंध समिति की बैठक में प्रतिभाग किया। इस दौरान जिलाधिकारी ने विद्यालय में दो कक्षा-कक्षों, छात्रावास में टाईल्स लगाने व शौचालय मरम्मत हेतु अनटाइड फंड से 26 लाख, 90 हजार की धनराशि स्वीकृत और मैस की छत के ऊपर टिन सैड व हैंडपंप में सोलर मोटर लगाने की स्वीकृति के साथ ही आंगणन प्रस्तुत करने के निर्देश संबंधितों को दियें।

जिलाधिकारी ने कहा कि बच्चों को बेहतर शिक्षा के साथ-साथ खेल की अधिक से अधिक गतिविधियों में सम्मिलित कराते हुए शैक्षिक भ्रमण भी कराया जाए। बैठक में विद्यालय हेतु सामाजिक विज्ञान एवं व्यायाम के पदों में महिला गेस्ट शिक्षक नियुक्ति, मैटर्न पदों पर बाह्यस्रोत से नियुक्ति, स्टाफ नर्स/न्यूट्री0, कनिष्ठ सहायक एवं दो परिचालक बाह्यस्रोत से नियुक्ति किये जाने हेतु स्वीकृति देते हुए प्रस्ताव शासन को भेजन के निर्देश दियें। उन्होंने बालिका छात्रावास की जल निकासी, सीलन युक्त कमरों की छत को सीलनरोधी बनायें जाने, जन निकासी नालियों की मरम्मत, छात्राओं की सुरक्षा हेतु बालिका छात्रावास की चाहरदीवारी के ऊपर तारबाड व विद्यालय के शौचालयों के सैफ्टी टैंकों की सफाई कराने को आंगणन प्रस्तुत करते हुए अधि0अभि0 ग्रामीण निर्माण विभाग को कार्य प्रारंभ कराने के निर्देश दिये।

उन्होंने कहा कि धनराशि अनटाइड फंड से दी जायेगी। उन्होंने प्राचार्य को बेहत शिक्षा के साथ ही बच्चों को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराने के निर्देश दियें। उन्हांने कहा कि बच्चों को खेलकूद, शैक्षिक भ्रमण, कैरियर काउंसलिंग के साथ ही सफलतम व्यक्तियों, महापुरूषों, वैज्ञानिकों की सक्सेस स्टोरी भी बतायी जाए। उन्होंने कहा कि विद्यालय के छात्र-छात्राओं का नियमित रूप से स्वास्थ परीक्षण हेतु आरबीएसके के माध्यम से शिविर लगायें जाए। उन्होंने अधि0अभि0 जल संस्थान को विद्यालय के लीकेज पेयजल टैंक की मरम्मत करने तथा हैंडपंप पर सोलर मोटर लगाने के निर्देश दियें।

जिलाधिकारी ने बैठक के उपरांत विद्यालय का निरीक्षण किया व कक्षाओं में जाकर छात्र-छात्राओं के साथ संवाद किया। उन्होंने सभी कक्षाओं में जाकर विभिन्न विषयों से संबंधित प्रश्न पूछते हुए छात्र-छात्रओं की जिज्ञासाओं को भी जाना। जिलाधिकारी ने बच्चों को एक सफल व्यक्ति बनने के जरूरी टिप्स भी दियें। उन्होंने छात्र-छात्राओं से कहा कि भविष्य में जो कुछ भी बनना है, उसे बेहतर टाईम मैंनजमेंट के साथ लक्ष्य पर फोकस किया जाए और उसी के अनुरूप तैयारी करने को कहा। उन्होंने बच्चों से संवाद करते हुए कहा कि यदि जीवन में सफलतम व्यक्ति बनना हैं,तो उसके लिए अलग-अलग क्षेत्रों में बेहतर कार्य करने वाले व्यक्तियों की सक्सेस स्टोरी व उनके संघर्षों के बारे में जरूर पढे।

बैठक के दौरान प्राचार्य ने विद्यालय के संबंध में विभिन्न क्रिया-कलापों के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि विद्यालय में 137 बच्चें अध्यनरत है, जिसमे 62 बालक व 75 बालिकायें हैं। उन्होंने बताया कि कक्षा 9 से 12वीं तक के बच्चों को पढाई के साथ ही नीट की तैयारी करायी जा रही है व बच्चों को योगा भी कराया जाता है। इस दौरान जिलाधिकारी सहित अन्य लोगो द्वारा विद्यालय परिसर में पौधारोपण भी किया गया।
बैठक में मुख्य शिक्षा अधिकारी जीएस सौन, खंड शिक्षा अधिकारी एमएम जोशी, प्राचार्य बीबी पांडे, अधि0अभि0 जल संस्थान डीएस देवडी, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 एन0एस0टोलिया, सहायक अभियंता ग्रामीण निर्माण विभाग व विद्यालय के शिक्षक मौजूद रहे।

Related posts

Almora Breaking- अवैध गांजा की तस्करी मामले में अभियुक्त की जमानत अर्जी खारिज, पढ़ें पूरी खबर

Newsdesk Uttranews

प्राधिकरण निरस्त होने तक जारी रहेगा संघर्ष

Newsdesk Uttranews

आज हैं होलिका दहन जानिए क्यो हैं ये महत्वपूर्ण

Newsdesk Uttranews