उत्तरा न्यूज
अभी अभी अल्मोड़ा

Almora- जिलाधिकारी ने की जल जीवन मिशन की समीक्षा

news

अल्मोड़ा। 27 अप्रैल,2022- बुधवार को जिलाधिकारी वन्दना द्वारा जिला कार्यालय सभागार में जल जीवन मिशन की भौतिक एवं वित्तीय प्रगति की समीक्षा की गयी। बैठक में जिला स्तरीय समिति द्वारा 12 करोड़ 62 लाख 43 हजार रू0 की लागत की कुल 343 राजस्व गॉवों 139 योजनाओं की डीपीआर स्वीकृत की गयी। बैठक में जिलाधिकारी द्वारा जल जीवन मिशन अन्तर्गत वर्तमान तक जनपद में किये गये कार्यों की कार्यदायी संस्था पेयजल निगम, जल संस्थान एवं सिंचाई विभाग के अधिकारियों से जानकारी प्राप्त की।

बैठक में अवगत कराया कि जनपद में वर्तमान तक कुल 1311 योजनाओं की डीपीआर जिला स्तर पर स्वीकृत की गयी थी जिसमें से कार्यदायी संस्थाओं कुल 1304 योजनाओं में टैण्डरिंग प्रक्रिया पूर्ण कर कार्य प्रारम्भ किया गया जिसमें से वर्तमान तक 40 करोड़ 92 लाख रू0 की लागत की कुल 391 योजनायें पूर्ण हो गयी है। जनपद में कुल 1 लाख 31 हजार 2 सौ 38 घरों को पेयजल से आच्छादित करने का लक्ष्य था जिसके सापेक्ष वर्तमान तक 67 हजार 36 घरों को कुल 51 प्रतिशत उपलब्धि प्राप्त हो गयी है।

बैठक में जिलाधिकारी द्वारा योजनान्तर्गत तृतीय पक्ष (थर्ड पार्टी) द्वारा कराये जा रहे परीक्षण के भी समीक्षा की गयी। जिसमें अवगत कराया गया कि वर्तमान तक 400 योजनाओं का तृतीय पक्ष संस्था द्वारा परीक्षण कर लिया गया है जिसमें से 366 की एटीआर (एक्शन टेकन रिर्पोट) सम्बन्धित कार्यदायी संस्थाओं को उपलब्ध करा दी गयी है। जिलाधिकारी ने सम्बन्धित कार्यदायी संस्था को निर्देश दिये कि एटीआर रिर्पोट के अनुसार कार्यवाही करते हुए शत-प्रतिशत आगामी 15 मई तक भुगतान सम्बन्धित ठेकेदारों को कराना सुनिश्चित करें।

बैठक में जिलाधिकारी ने पेयजल विभाग के अधिकारियों को यह भी निर्देश दिये कि वर्तमान में किसी कारणवश जनपद के विद्यालयों एवं ऑगनबाडी केन्द्रों में पेयजल संयोजन नहीं है या पानी नहीं आ रहा है तो पेयजल विभाग शिक्षा एवं बाल विकास विभाग के साथ निरीक्षण कर व्यवस्था सुनिश्चित करायें। जिलाधिकारी ने कार्यदायी संस्थाओं को निर्देश दिये कि सभी योजनायें समय पर पूर्ण हो इस हेतु खण्ड स्तर पर ठेकेदारों के साथ बैठक करते हुए वर्तमान में संचालित योजनाओं को त्वरित ढ़ग से पूर्ण करायें। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी नवनीत पाण्डे, सहायक परियोजना निदेशक डीआरडीए चन्द्रा फर्त्याल सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Related posts

हे भगवान:- पहाड़ी से लुड़का पत्थर महिला के सर पर गिरा, गोद में था एक साल का मासूम

मप्र की रणजी ट्रॉफी खेलने वाली टीम का होगा सम्मान

Newsdesk Uttranews

लोभ व तृष्णा सें दूर कर देता है श्रीमदभागवद का कथा श्रवण