shishu-mandir

अल्मोड़ा: योग विभाग में होगा अंतरराष्ट्रीय कांफ्रेंस (International conference) का आयोजन, कई देशों के लोग लेंगे हिस्सा

Newsdesk Uttranews
3 Min Read

अल्मोड़ा, 05 फरवरी 2021
सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय के योग विज्ञान विभाग में आगामी 20 व 21 मई को अंतर्राष्ट्रीय कांफ्रेंस (International conference)
आयोजन किया जा रहा है। जिसमें विश्वभर से करीब 1 हजार से अधिक लोग जुटेंगे।

new-modern
gyan-vigyan

नगर पालिका क्षेत्र से पकड़े गए बंदरों व आवारा पशुओं (Monkey and stray animals) को मुनस्यारी क्षेत्र में छोड़े जाने का आरो

सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय के अस्तित्व में आते ही योग विज्ञान विभाग लगातार प्रगति पर है। विश्वभर के लोगों को एकमंच पर लाने के लिए योग विज्ञान विभाग की ओर से अंतरराष्ट्रीय कांफ्रेंस (International conference) का आयोजन किया जा रहा है।

saraswati-bal-vidya-niketan

योग विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डॉ नवीन भट्ट ने बताया कि कुलपति की स्वीकृति व उनके मार्गदर्शन में योग विज्ञान विभाग (International conference) अंतरराष्ट्रीय स्तर के आयोजन के इस प्रयास में जुट गया है। योग विज्ञान विभाग विश्वभर के योग वैज्ञानिक, विशेषज्ञ व योग से जुड़े हुए साधकों को एक मंच पर लाने की कवायद में जुटा है, जिसके निश्चित रूप से सार्थक परिणाम आएंगे व विश्वविद्यालय का योग विज्ञान विभाग योग के कार्यों व इसके प्रचार-प्रसार की प्रमुख धुरी बनने जा रहा है। इस दिशा में योग विज्ञान विभाग द्वारा व्यापक प्रयास किये जा रहे है।

निजीकरण (privatization) के विरोध में विपक्ष के साथ आ सकता है सरकारी कर्मचारी

उन्होंने बताया कि 20-21 मई को आयोजित हो रही कॉन्फ्रेंस में अमेरिका, वियतनाम, ऑस्ट्रेलिया, फ्रांस, नेपाल, यूरोप व एशिया महाद्विप के प्रमुख देशों के योग से जुड़े हुए लोग शामिल होने जा रहे है।

Breaking- इस तिथि से होंगी उत्तराखंड मुक्त विवि (uou annual examinations) की वार्षिक परीक्षाएं, अधिक जानकारी के लिए पढ़ें पूरी खबर

डॉ भट्ट ने बताया कि शोध पत्रों के प्रस्तुतिकरण, योग के क्षेत्र में नई शोधों, समाज को योग के द्वारा लाभान्वित करने के दिशा के साथ ही नए विश्व के निर्माण में योग की भूमिका पर व्यापक रूप से चर्चा होगी व कॉन्फ्रेंस (International conference) के निष्कर्षों से समाज को लाभान्वित करने के विशेष प्रयास किये जायेंगे।

इस अवसर पर विभिन्न विश्वविद्यालयों व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर योग के क्षेत्र में विशेष कार्य कर रहे लोगों को सम्मानित किया जाएगा।

कृपया हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब करें

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw/