उत्तरा न्यूज
अभी अभी

Indian railway ने दी यात्रियों को खुशखबरी, अब बिना टिकट कैंसिल किए बदले यात्रा की तारीख, यहां जानिए कैसे

Indian railways gave good news to the passengers

हम अक्सर train registration करवा लेते हैं लेकिन ऐन मौके पर हमारा प्लान बदल जाता है जिसके कारण हम train cancel कर देते हैं। ऐसे में हमारे पैसे भी कट जाते हैं। लेकिन आपको बता दें कि रेलवे के नियमों के अनुसार, आप बिना train cancel की है अपने यात्रा की तारीख चेंज कर सकते हैं। आइए आपको बताते हैं कि आप ऐसी स्थिति में अपनी train यात्रा को ‘Preponed’ या ‘Postponed’ भी कैसे कर सकते हैं।

Nainital breaking- अब फिर भाजपा में शामिल हुए हेम आर्य

जानिए कैसे बदलें यात्रा की तारीख

यात्रा की तारीख बदलने के लिए यात्री मूल boarding station के station manager को written application देकर या ट्रेन के छूटने के कम से कम 24 घंटे पहले किसी computerised reservation centre पर जाकर यात्रा के boarding station में बदलाव कर सकते हैं। ये सुविधा offline और online दोनों तरह के टिकटों पर मिलती है।

nitin communication

यात्रा का कर सकते हैं विस्तार

अगर अपने जिस station तक ticket book किया गया है, उसके आगे स्टेशन तक जाना चाहते हैं तो इसके लिए यात्री को गंतव्य तक पहुंचने से पहले या फिर बुक सफर के पूरा होने के बाद ticket checking staff से संपर्क करना होता है और उन्हें यात्रा विस्तार की जानकारी देनी होती है।

अल्मोड़ा के इस होटल में रुके प्रेमी जोड़े, रात में प्रेमिका के सामने प्रेमी ने किया कुछ ऐसा कि उड़ गए होश

सिर्फ एक ही बार बदली जा सकती है यात्रा की तारीख

Indian Railways की website के मुताबिक station counter पर book किए गए ticket की यात्रा की तारीख को ‘Preponed’ या ‘Postponed’ सिर्फ एक बार ही किया जा सकता है। भले ही seat confirm हो या RAC हो या waiting में हो। यात्रा की तारीख को आगे बढ़ाने या पहले करने के लिए यात्री को reservation Office जाकर ट्रेन छूटने के 48 घंटे पहले अपना ticket surrender करना होगा। बता दें कि यह सुविधा सिर्फ offline टिकट के लिए ही उपलब्ध है, online book किए गए टिकटों पर ये सुविधा नहीं मिलेगी।

बड़ी खबर : एक बार फिर corona के चलते बंद होंगे स्कूल-कॉलेज, कितने राज्य में स्कूल हुए बंद

जानिए कैसे बदलें अपनी यात्रा की तारीख

Indian railway अपने यात्रियों को सुविधा देती है कि वो अपने confirm/RAC/waiting ticket में यात्रा की तारीख को बदल सकते हैं। Indian railway के मुताबिक इन टिकटों पर यात्रा की तारीख निर्धारित शुल्क के भुगतान पर उसी श्रेणी/ उच्च श्रेणी में या उसी destination के लिए ‘Preponed’ या ‘Postponed’ की जा सकती है। इसके अलावा रेलवे यात्रियों को अपनी यात्रा का विस्तार करने, अपनी यात्रा के boarding station को बदलने और अपने टिकटों को उच्च श्रेणी में upgrade करने की भी अनुमति देता है। हालांकि इनमें से कुछ सुविधाएं केवल offline ticket के लिए लागू हैं, अन्य offline और online दोनों टिकटों के लिए उपलब्ध हैं।

Related posts

Pithoragarh- पुण्यतिथि पर याद किये गये गांधी जी

Newsdesk Uttranews

मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना (mukhymantri swarojagar yojana) का साक्षात्कार कल, आवेदकों को मिलेगी यह सुविधा

Newsdesk Uttranews

Almora- अल्मोड़ा में किसानों के आंदोलन के पक्ष में विभिन्न संगठनों का धरना प्रदर्शन

Newsdesk Uttranews
error: Content is protected !!