चाय किस भाषा का शब्द है और इसे हिंदी में क्या कहते हैं?अगर नहीं तो चाय के शौकीनों को पता होना चाहिए यह बात

Smriti Nigam
0 Min Read

चाय के शौकीनों की दुनिया भर में कमी नहीं है। चाय एक ऐसा पर पदार्थ है जिसकी दीवानगी हर किसी के सर चढ़कर बोलता है। कुछ लोग तो इतने दीवाने होते हैं की कितनी भी चाय एक दिन में पी सकते हैं। कुछ लोग तो इतनी चाय पीते हैं कि जिन भी नहीं पाते हैं।

new-modern

क्या आपने इस बात पर गौर किया है कि भारत के शहरों से गांव तक में मशहूर चाय आखिरकार किस भाषा से आया शब्द है। एक प्याले चाय की ताजगी का मुकाबला कोई भी ड्रिंक नहीं कर सकता है। भारत में चाय लाने का श्रेय भले अंग्रेजों को जाता है लेकिन भारतीयों के लाइफस्टाइल में अभी चाय बुरी तरह से बस गई है। बिना चाय के बहुत से लोगों का दिन भी शुरू नहीं होता है।

हिंदी भाषा में बहुत से शब्द ऐसे हैं इसके बारे में हम नहीं जानते हैं कि वह दूसरी भाषाओं से लिए गए हैं इसमें से कुछ सामान और कुछ खाने-पीने की चीज़ें भी हैं, जिन्हें हम वैसा का वैसा इस्तेमाल करते हैं। ऐसा ही एक शब्द है -चाय, जिसकी उत्पत्ति के बारे में कम ही लोग जानते हैं।

ज्यादातर लोगों को लगता है कि चाय का आविष्कार भारत में हुआ है लेकिन ऐसा नहीं है चाय और टी दो शब्द हैं जो इस चाय को डिफाइन करते हैं। इन दोनों शब्द एक ही भाषा से आए हैं, जिन्हें दुनिया भर में इस पॉपुलर पेय के लिए इस्तेमाल किया गया।

अब मुद्दा यह उठता है कि असल में किस भाषा का यह शब्द है। यह मूल रूप से चीन में बोले जाने वाले मंडेरियन भाषा का शब्द है। इस चीन में “cha (茶)” कहते हैं। ये कोरिया और जापान में भी ऐसे ही कहा गया और जहां भी ये शब्द पहुंचा, उसे चाय ही कहा गया।

चाय को पारसी में “Chaye” कहा जाता है, जो उर्दू में चाय बन गया. अरबी में इसे ‘Shay’, रूसी में “Chay”स्वाहिली भाषा में इसे ‘Chai’ कहते हैं। इसी तरह Tea को भी अलग-अलग भाषाओं में अलग-अलग नामों से पुकारा जाता है।

सबसे दिलचस्प बातें है की अंग्रेजी टी शब्द भी चीन से ही लिया गया है। दरअसल चीन में एक इलाके में मिन नान भाषा बोली जाती है, जहां ‘茶’ का उच्चारण ‘te’होता है। यहां व्यापार के लिए आने वाले लोग इसे टी बोलने लगे और ये बाकी जगहों पर टी बोला गया।

अब बात कि इसे हिंदी में क्या कहते हैं? तो जवाब ये है कि चाय को हिंदी में ‘दुग्ध जल मिश्रित शर्करा युक्त पर्वतीय बूटी’ कहा जाता है। इसे संस्कृतनिष्ठ हिंदी में ऊष्णोदक भी कह सकते हैं।

TAGGED: ,