Ramnavmi:अयोध्या में राम मंदिर ट्रस्ट में जारी की नई गाइडलाइन, सभी वीआईपी पास हुए निरस्त, दर्शन का बदला समय

Smriti Nigam
3 Min Read

Ramnavmi: रामनवमी पर अयोध्या राम मंदिर में भीड़ को देखते हुए अब ट्रस्ट ने 15 से 18 अप्रैल तक के सारे विप पैसेज को निरस्त कर दिया है और अब रामलाल के दर्शन का समय भी बदल गया है। रामलला के दरबार में 15 से 18 अप्रैल तक वीआईपी दर्शन नहीं कर पाएंगे। ट्रस्ट ने गाइडलाइन जारी की है और सोमवार से चार दिनों तक वीआईपी दर्शन की कोई व्यवस्था नहीं रहेगी। जिन लोगों ने 15 से 18 अप्रैल के बीच के वीआईपी पास बनवाए हैं, उनके पास भी निरस्त माने जाएंगे।

new-modern

चैत्र शुक्ल सप्तमी यानि सोमवार से अयोध्या में श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़ने की संभावना है। किसी को देखते हुए राम मंदिर ट्रस्ट ने वीआईपी दर्शन पर रोक लगा दी है। ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने कहा है कि इन तिथियो पर वीआईपी प्रोटोकॉल धारक अयोध्या ना आए। भीड़ में वीआईपी दर्शन करना संभव नहीं होगा। पहले से बने पास 18 अप्रैल तक मान्य नहीं होंगे। ऐसे में पास धारकों को वीआईपी सुविधा भी नहीं दी जाएगी।

राम जन्मोत्सव को लेकर राम मंदिर को भव्य रूप से सजाया जा रहा है। राम जन्मभूमि पथ पर 80 अतिरिक्त सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं। पद पर जर्मन हैंगर लगने की वजह से कुछ कैमरे दूर के ही दृश्यों को कैद कर पा रहे हैं। ऐसे में नजदीकी दृश्यों को भी कैद करने के लिए अतिरिक्त कैमरे लग रहे हैं। पथ पर करीब 50 स्थानों पर वॉटर कूलर भी स्थापित कराए जा रहे हैं।

भगवान राम के दर्शन की अवधि में भी बदलाव करने की बात की जा रही है। रविवार को ट्रस्ट व पुलिस अधिकारियों के बीच एक बैठक हुई और कहा गया है कि रामलला के दर्शन में 16 अप्रैल से बदलाव किए जाएगा। पहले 15 अप्रैल से दर्शन अवधि में बदलाव किया जाना था, लेकिन श्रद्धालुओ की संख्या अभी बहुत कम है। इसलिए दर्शन अवधि में कोई बदलाव नहीं किया जा रहा है। भीड़ की स्थिति को देखते हुए 16 अप्रैल से मंदिर को 20 घंटे खोलने की योजना है।