shishu-mandir

इस तरह से बिना ओटीपी के भी बैंक खाता खाली कर सकते हैं क्रिमिनल्स, इससे बचने के लिए करें यह काम

उत्तरा न्यूज डेस्क
2 Min Read

साइबर क्राइम तेजी से अपने पैर पसार रहा हैं। साइबर ठग टेक्नोलॉजी का गलत तरीके से इस्तेमाल कर लोगो के बैंक अकाउंट को खाली कर रहें है। अब अपराधियों ने ऐसी तकनीक अपना ली है जिससे वह बिना ओटीपी के आपका बैंक खाता खाली कर सकते है। ऐसे में आपको सतर्कता बरतने की आवश्यकता है।

new-modern
gyan-vigyan

दरअसल साइबर ठग लोगों के बायोमेट्रिक डिटेल्स हासिल कर बिना ओटीपी के उनके बैंक खाते को खाली कर सकते है। जिसको लेकर अलर्ट भी जारी किया गया है। बता दें कि सभी बायोमेट्रिक डेटा आधार कार्ड से जुड़ा होता है। ऐसे में अपराधियों ने ओटीपी खाता खाली करने नया उपाय निकाल लिया है। जिसमें अपराधी बायोमेट्रिक डिटेल्स हाथ लगने के बाद बिना ओटीपी शेयर किए भी स्कैमर्स आपका अकाउंट खाली कर सकता है।

saraswati-bal-vidya-niketan

इसके बचने के लिए आपको अपने बायोमेट्रिक डेटा को लॉक करना होगा जिसके लिए आपको UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट https://uidai.gov.in/hi/ पर जाना होगा। जिसके बाद आपको होम पेज कर माय आधार सेक्शन में आधार सर्विस सेक्शन में जाना होगा। आधार सर्विस सेक्शन में आपको लोगो को लॉक अनलॉक बायोमेट्रिक ओथेंटीकेशन की आवश्यकता नहीं है तब आप इस ऑप्शन की सहायता से अपने बायोमेट्रिक डेटा को लॉक कर सकते है।

अवश्यतकता पड़ने पर इसी ऑप्शन की सहायता से आप बायोमेट्रिक डेटा को अनलॉक भी कर सकते है तो बिना ओटीपी शेयर भी बैंक खाता खाली होने का खतरा कम रहता है।