shishu-mandir

इन स्थितियों में लहसुन खाना नहीं है जहर से कम, खाने से पहले जान लें नुकसान

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

लहसुन खाने में स्वाद और बढ़ा देता है। माना कि लहसुन खाने के कई फायदे हैं। लेकिन कोई भी चीज हर किसी की सेहत के लिए अच्छी नहीं होती।

new-modern
gyan-vigyan

saraswati-bal-vidya-niketan

बता दें कि लहसुन के जहां एक तरफ कई फायदे हैं तो वहीं कुछ लोगो के लिए ये किसी जहर से कम नहीं। आपको बता दें कि कुछ स्थितियों में लहसुन का सेवन खतरनाक हो सकता है। आइए आपको बताते हैं कि किन स्थितियों में आपको लहसुन नहीं खाना है।


खाली पेट न खाएं लहसुन
खाली पेट लहसुन का सेवन करने से बहुत से लोगों को heart burn, मतली और उल्टी हो सकती है। माना जाता है कि लहसुन में कुछ यौगिक होते हैं जो acidity का कारण बन सकते हैं। तो कोशिश करें कि लहसुन खाली पेट न खाएं। नहीं तो आपकी परेशानी जरूर बढ़ जाएगी।


दवाई के साथ न करें लहसुन का इस्तेमाल
Media reports के मुताबिक, लहसुन को प्राकृतिक रूप से रक्त पतला करने वाला पदार्थ माना जाता है, इसलिए हमें बड़ी मात्रा में लहसुन का सेवन रक्त पतला करने वाली दवाओं जैसे कि वार्फरिन, एस्पिरिन आदि के साथ नहीं करना चाहिए। इसकी वजह है कि रक्त को पतला करने वाली दवा और लहसुन का संयुक्त प्रभाव खतरनाक है।


Pregnant महिलाएं न खाएं लहसुन
Pregnant महिलाएं या फिर स्तनपान कराने वाली महिलाओं को लहुसन खाने से बचना चाहिए। क्योंकि माना जाता है कि इससे लेबर को प्रेरित कर सकता है। वहीं, स्‍तनपान कराने वाली माताओं को ज्‍यादा लहसुन इसलिए खाने से बचना चाहिए, क्योंकि यह दूध के स्वाद को बदल देता है।