shishu-mandir

अगर train में travel करने से पहले खो जाता है आपका टिकट तो घबराने की कोई जरूरत नहीं है, जानिए रेलवे का नया नियम क्या कहता है

उत्तरा न्यूज टीम
2 Min Read
Screenshot-5

ऐसा कई बार हुआ है कि जब हम रेलवे से कहीं ट्रैवल करने जाते हैं कि जल्दीबाजी में हमारा टिकट खो जाता है इसी विषय पर आज हम आपको इस समस्या का समाधान बताने वाले हैं। जैसा कि हम सबको पता है रेलवे को भारत की लाइफलाइन (Railway Lifeline) माना जाता है। हर दिन देश में लाखों लोग train में travel करते हैं। हर समय train में रिजर्वेशन (Railway Reservation) के लिए मारामारी रहती है।

new-modern
gyan-vigyan

ऐसे में लोग कहीं भी जाने के लिए महीनों पहले Travel Planning कर लेते हैं और इसके हिसाब से ही reservation करवा लेते हैं। बिना reservation के travel करने पर कई बार बहुत ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है। अब त्योहारों का मौसम शुरू हो रहा है। ऐसे में होली के मौके पर टिकट को लेकर मारामारी रहेगी। ऐसे में अगर इस दौरान अगर किसी का confirm ticket गुम (Train Confirm Ticket) हो जाए तो बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

ज्यादा परेशानी उन लोगों को होती है जिन्होंने counter टिकट खरीदा हो। Online ticket booking करने पर आप IRCTC की website पर जाकर टिकट दोबारा download कर सकते हैं। लेकिन, counter ticket में यह सुविधा नहीं रहती है। अगर आपका ticket भी यात्रा से पहले गुम हो गया है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप counter ticket गुम होने के बाद भी ट्रैवल कर सकते हैं।

चलिए जानते हैं कि रेलवे का नया नियम क्या कहता है-


आपको बता दें कि अगर आपका रेलवे रिजर्वेशन का काउंटर टिकट गुम (Train Ticket Counter) हो गया है तो ऐसी स्थिति में आप 50 रुपये का जुर्माना लेकर दूसरा duplicate ले सकते हैं। इसके बाद आप आराम से train में travel कर सकते हैं। ध्यान रखें कि आप बिना टिकट के भूलकर भी यात्रा न करें। वरना आपको बिना टिकट चलने पर भारी जुर्माना देना पड़ सकता है।