Join WhatsApp

News-web

कहीं आपका बच्चा भी नहीं देख ले एडल्ट कंटेंट तो आज ही ऑन करें यह सेटिंग, आएगी आपके काम

Published on:

Smartphone Tips and Tricks: इंटरनेट का यूज आज भारत समेत दुनिया भर में लगातार बढ़ता जा रहा है। वहीं दूसरी तरफ इसके इस्तेमाल से काफी नुकसान भी हो रहे हैं।एक वक्त जब घर के सभी लोग एक जगह बैठकर टीवी देख लेते थे लेकिन आज के समय में किसी के पास फोन से बाहर देखने का समय नहीं है। जब से ओटीटी प्लेटफॉर्म आए हैं तब से तो सभी अपनी पसंद का कंटेंट फोन में ही देख लेते हैं लेकिन बच्चों के हाथ में मोबाइल पहुंचने से इंटरनेट पर एडल्ट कंटेंट तक उनकी पहुंच बेहद आसान हो गई है।

एडल्ट कंटेंट होगा ब्लॉक

क्या आप भी हमेशा इस बात से डरते हैं कि कहीं आपका बच्चा फोन में कुछ गलत तो नहीं देख रहा तो आज हम आपकी इस चिंता का समाधान करने वाले हैं। आपको बस अपने फोन में एक छोटी सी सेटिंग करनी होगी। इसके बाद वह किसी भी तरह का एडल्ट कंटेंट नहीं देख पाएगा। यह प्रक्रिया पूरी तरह से फ्री है और इसके लिए आपको किसी भी तरह के पैसे भी खर्च करने की जरूरत नहीं है। आइये इस ट्रिक के बारे में जानते हैं।

फोन में कैसे ब्लॉक करें एडल्ट कंटेंट?

इसके लिए आपको सबसे पहले फोन की सेटिंग में जाना है।

इसके बाद आपको सर्च बार में प्राइवेट DNS सर्च करना है।

यहां आपको प्राइवेट DNS के ऑप्शन पर टैप करना है।

इधर से आपको एक नया प्राइवेट DNS क्रिएट करना है।

इसके बाद यहां बॉक्स में family.adguard-dns.com टाइप करना होगा।

इस प्राइवेट DNS को सेव कर दें।
बस इतना करते ही फोन पर सभी एडल्ट कंटेंट ब्लॉक हो जाएंगे।

Google Kids Space

इसके अलावा आप गूगल का Google Kids Space भी यूज कर सकते हैं। इसके लिए आपको फोन की सेटिंग में जाकर डिजिटल वेलबीइंग ऑप्शन और फिर पैरेंटल कंट्रोल पर जाना है। यहां से भी आप फोन को पूरी तरह से कंट्रोल कर सकते हैं। इसके साथ ही आप ऐप Pinning फीचर का यूज करके भी सिर्फ एक ही ऐप खोल कर अपने बच्चों को फोन दे सकते हैं, जिससे वह बाकी किसी ऐप को यूज नहीं कर पाएंगे।