shishu-mandir

अगर आपके बच्चे को भी है स्मार्टफोन की लत तो इन आसान टिप्स को फॉलो कर बदल सकते हैं आदत

Newsdesk Uttranews
4 Min Read

आजकल स्मार्टफोन बहुत ही जरूरी और अहम हिस्सा हो चुका है हमारी जिंदगी का। ऐसे में स्मार्टफोन के कई सारे फायदे हैं तो कई सारे नुकसान भी हैं। आज के युग में मोबाइल (Mobile) और इंटरनेट (Internet) हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा बन चुका है। इसके इस्तेमाल से जहां कई रोजमर्रा के कामकाज आसान हो गए हैं। वहीं, दूसरी तरफ ये समस्या पैदा करने का भी काम करता है। दरअसल नई पीढ़ी के बच्चे सारा दिन मोबाइल फोन से चिपके रहते हैं।

new-modern
gyan-vigyan

गभग हर माता-पिता को ये परेशानी होती है कि उनका बच्चा दिन भर मोबाइल फोन पर व्यस्त रहता है। बच्चे में ये आदत अब लत बनती जा रही है। इससे न केवल उनका विकास अवरुद्ध हो रहा है बल्कि कई मानसिक बीमारियां भी जन्म ले रही हैं। अपने इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताएंगे जिनसे आप बच्चों को मोबाइल फोन से दूर रख सकते हैं।

saraswati-bal-vidya-niketan


जानिए बच्चों को मोबाइल फोन से कैसे रोकें

  1. आउटडोर गेम्स
    पिछले लगभग 2 वर्षों से कोरोनावायरस की वजह से बच्चे घरों में कैद रहे हैं। जाहिर है कि उनमें बाहर खेलने की आदत कम हो गई है। ऐसे में उनके लिए ये जरूरी है कि वह फिर से घर से बाहर खेलने के लिए निकले। माता-पिता भी अपने बच्चों को बाहर खेलने के लिए प्रेरित करें। संभव हो तो खुद भी उनके साथ आउटडोर गेम्स में शामिल हों।

2. प्रकृति व पर्यावरण से प्रेम करना बहुत फायदेमंद
माता-पिता को अपने बच्चों को प्रकृति व पर्यावरण से जोड़ने का प्रयास करना चाहिए। उन्हें जंगल, प्राणियों और पानी के महत्व के बारे में जरूर जागरूक करें। उन्हें ऐसी जगहों की सैर कराएं जहां वे कुदरती खूबसूरती को देखें और महसूस करें। इसके लिए आपको अपने बच्चों को महंगे हिल स्टेशन या टूरिस्ट स्पॉट पर ले जाने की आवश्यकता नहीं है बल्कि आप किसी पार्क या तालाब पर भी ले जा सकते हैं।

  1. किताबों में रुचि जगाना बहुत जरूरी
    इंटरनेट के दौर में लोगों की पुस्तकों (Books) में रुचि कम होती जा रही है। ऐसे में जरूरी है कि हम स्वयं अच्छी किताबें पढ़ने की आदत डालें और बच्चों को भी इसके लिए प्रेरित करें। आप बच्चों को उनकी रूचि के अनुसार अच्छी और रोचक पुस्तके उपलब्ध कराएं। फिर बाद में उनसे पुस्तकों के संबंध में चर्चा भी करें। इससे बच्चों में किताबों के प्रति रुचि जगेगी।
  1. घर के साधारण कामों में बच्चों की मदद लें
    घर के साधारण कामकाज जैसे कपड़े सुखाना, फिर उन्हें प्रेस करना, अपना कमरा साफ करना, पानी भरना, पौधों को पानी देना आदि कामों में आप अपने बच्चों की मदद ले सकते हैं। उनकी रुचि के अनुसार उन्हें किचन के काम में सहायता करने को कहें। इससे बच्चे न केवल मोबाइल से दूर रहेंगे बल्कि खेल-खेल में वह कई काम भी सीख जाएंगे।

5.मोबाइल पासवर्ड
आप अपने मोबाइल फोन में पासवर्ड डालकर भी रख सकते हैं ताकि बच्चा आपकी अनुमति के बगैर फोन का इस्तेमाल न कर सके।