अगर चाहते हैं चेहरे पर नेचुरल ग्लो तो लगाए यह पांच चीजे और पाये ग्लोइंग स्किन

Smriti Nigam
3 Min Read

हर कोई चाहता है कि उसका चेहरा खूबसूरत दिखे। महिलाएं चेहरे को हमेशा ही खिला-खिला और जवान रखने के बारे में सोचती हैं और वह काफी सारी चीजों को चेहरे पर लगती भी हैं। ऐसे में स्किन को कई सारी चीजों से गुजरना पड़ता है। प्रदूषण ,धूल मिट्टी और अनहेल्दी ईटिंग, तनाव इन सब का असर हमारे चेहरे पर दिखाई देता है। चेहरे को ग्लोइंग बनाने के लिए आप कुछ चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

बेसन और दूध
चेहरे की चमक को बढ़ाने के लिए हमारी डाइट हमेशा अच्छी होनी चाहिए। अनहेल्दी इटिंग हैबिट्स आपकी स्किन पर काफी ज्यादा असर डालती है। चेहरे की स्किन ड्राई और डल पड सकती है। ऐसे में स्किन खराब होने से बचाने के लिए बेसन में दूध को मिलकर इसका पेस्ट बना ले और इसे चेहरे पर लगा ले। दूध और बेसन मिलाकर हमारे चेहरे को एकदम साफ और ग्लोइंग बना देता है।

पपीता
पपीता भी चेहरे के लिए काफी फायदेमंद होता है। यह चेहरे को चमकदार बनाता है। यह हमेशा चेहरे को ग्लोइंग और झाइयों से मुक्त रखना है। ऐसे में आपको पका हुआ पपीता खाना चाहिए और चेहरे पर लगाना भी चाहिए इसको मैश करके चेहरे पर 15 मिनट लगा ले और इसके बाद साफ पानी से चेहरा धो ले।

कॉफी
कॉफी पीना हर किसी को पसंद होता है। अगर आप इस चेहरे पर लगाते हैं तो आपके चेहरे की ब्लाकनेस दूर होती है। कॉफी को चीनी में मिलाकर इसे चेहरे पर लगाना चाहिए और थोड़ी देर बाद हाथों से स्क्रब करना चाहिए शुगर और काफी नेचुरल स्क्रबर का काम करते हैं और चेहरे की डेड स्किन को बाहर निकालने में मदद करती है।

नारियल तेल
नारियल तेल भी आपके चेहरे के लिए काफी फायदेमंद होता है। इससे आप अपने चेहरे की मसाज कर सकते हैं जिसके बाद चेहरा आपका चमकने लगता है। रोजाना रात को सोने से पहले आपको इसकी मसाज करनी चाहिए गुलाब जल काफी फायदेमंद होता है। रात में सोने से पहले गुलाब जल से अपना चेहरा साफ करना चाहिए और फिर नारियल तेल की मसाज करनी चाहिए। इससे ड्राई स्किन भी सही हो जाती है।

एलोवेरा
एलोवेरा आपके चेहरे को चमकदार बनाता है और यह त्वचा को जवान बनाता है। यह चेहरे को हाइड्रेटेड भी रखता है। इसे आप फेस पैक या मास्क में मिलाकर लगा सकते हैं या केवल एलोवेरा जेल का प्रयोग डायरेक्ट अपने चेहरे पर कर सकते हैं।

TAGGED: