shishu-mandir

LPG subsidy चाहिए तो आज ही करें ये काम

Newsdesk Uttranews
3 Min Read

आज कल के समय में LPG cylinder के बढ़े हुए दाम सभी के लिए चिंता का कारण बने हुए हैं, उसके ऊपर से कई लोगों को LPG Subsidy भी नहीं मिल रही है, जो और भी परेशान करने वाली है। हालांकि सरकार के द्वारा यह साफ किया गया है कि जिनकी कमाई 10 लाख रुपए सालाना से ज्यादा होगी उन्हें एलपीजी सब्सिडी नहीं मिलेगी। अगर पति-पत्नी दोनों कमाते है और दोनों की कमाई मिलाकर 10 लाख रुपए सालाना है तो भी सब्सिडी नही मिलेगी। लेकिन अगर इससे कम कमाई है और फिर भी सब्सिडी नहीं मिल रही तो हम आपको बताएंगे कि कैसे आपको यह सब्सिडी फिर से मिल सकती हैं।

new-modern
gyan-vigyan

saraswati-bal-vidya-niketan

सबसे पहले आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपका आधार कार्ड आपके एलपीजी कनेक्शन से लिंक है या नहीं है

अगर आपका Aadhar card आपके LPG connection से लिंक नहीं है तो आपको LPG subsidy नहीं मिलेगी। इसलिए आपको जल्द से जल्द अपने आधार को एलपीजी से लिंक कराना चाहिए। नीचे दिए steps से पता लगाइए आपका LPG connection आपके aadhar के साथ लिंक है या नहीं।

सबसे पहले किसी भी ब्राउज़र में mylpg.in सर्च करें और वेबसाइट को खोलें। इसके बाद आपको वेबसाइट में गैस कंपनियों के सिलेंडर उनकी फोटो के साथ मिलेंगे। आपको उस फोटो को सेलेक्ट करना है जिसका सिलेंडर आप इस्तेमाल करते हैं। इसके बाद एक नया पेज खुलेगा यहां आपको स्क्रीन के टॉप में दाएं तरफ login या singup का ऑप्शन मिलेगा। यहां आपको रजिस्टर करना है और उसके बाद साइट में लॉगिन होना है।

इसके बाद आपको view cylinder booking history के ऑप्शन पर क्लिक करना है। जहां से आप आसानी से पता लगा सकते हैं कि आपको सब्सिडी मिली है या नहीं मिली है और अगर मिली है तो कितनी राशि दी गई है। अगर आपको पैसा नहीं मिला तो आपको फीडबैक वाले ऑप्शन पर क्लिक करके अपनी शिकायत दर्ज करानी है। अगर आपका आधार कार्ड, एलपीजी कनेक्शन के साथ लिंक नहीं है तब आपको अपने डिस्ट्रीब्यूटर के पास जाकर इसे लिंक करवाना होगा।