shishu-mandir

E-Shram : अगर आपके पास है यह कार्ड तो सरकार आपके खाते में डालने वाली है हजार रुपया, यहां देखिए लिस्ट में आपका नाम है या नहीं

उत्तरा न्यूज टीम
2 Min Read
Screenshot-5

E- Shram card धारकों के लिए एक खुशखबरी है। जिन भी व्यक्तियों का e-portal में रजिस्ट्रेशन हुआ है उनके खाते में यूपी चुनाव से पहले सरकार भरण-पोषण भत्ता जारी करने जा रही है। आपको बता दें कि यह भरण-पोषण भत्ता अभी उत्तर प्रदेश के श्रमिकों के लिए ही जारी हो रहा है।

new-modern
gyan-vigyan


इस भत्ते के लिए योग्य व्यक्तियों के खाते में UP Government के द्वारा पैसे भी जमा किए जाएंगे। सरकार इन श्रमिकों के खातों में हजार – हजार रुपये डालने जा रही है। इसके लिए सरकार के द्वारा प्रदेश में कामगारों का आंकड़ा जुटाने की कवायद में जुट गई है। सरकार इन श्रमिकों के खातों में Direct benifit transfer के जरिए पैसे जमा करेगी। जानते हैं किन श्रमिकों को मिलेगा फायदा।

असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को इस रकम का फायदा मिलेगा। इनमें रेहड़ी – पटरी वाले, खोमचा लगाने वाले, रिक्शा और ठेला चालक, नाई, मोची, सब्जी, फल, धोबी ,दर्जी का काम करने वाले लोग शामिल होंगे। इसके साथ ही भवन निर्माण जैसे कार्यों में जुटे श्रमिकों के खाते में भी यह रकम ट्रांसफर ​​की जाएगी।

इस योजना के तहत लोगों को 200000 का दुर्घटना बीमा भी दिया जाएगा। अब जानते हैं आप कैसे चेक कर सकते हैं अपना स्टेटस।


आपके खाते में पैसे ट्रांसफर हुए या नहीं इस बात का पता लगाने के लिए आपको उस मोबाइल नंबर पर मैसेज चेक करने हैं, जिसे आपने Bank account में लिंक कराया है।

अगर आपको कोई मैसेज नहीं आया है तो आप अपने पोस्ट ऑफिस या बैंक जाकर अपनी पासबुक पर एंट्री करा सकते हैं, जिससे कि आपको पता चल जाएगा कि आपके खाते में रकम ट्रांसफर हुई या नहीं।