shishu-mandir

CBSE Term 2 exam की कर रहे है तैयारी तो इस tips का करें इस्तेमाल, आसानी से ला सकते है 90% मार्क्स

Newsdesk Uttranews
3 Min Read

CBSE Term 2 exam जल्द होने जा रहे है और सभी students अपनी अपनी बोर्ड की तैयारियों में जुटे हुए हैं और हर किसी का फोकस अधिक से अधिक नंबर लाने में है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे exam tips देंगे, जिनकी मदद से आप छप्पर फाड़ नंबर ला सकते हैं। चलिए जानते है यह tips।

new-modern
gyan-vigyan


CBSE Term 2 exam की तैयारियों में सबसे पहली बात जिसका ध्यान देना है वह है, कि आपको सैंपल पेपर हल करने जरूरी है और इतना ही नहीं आपको उन्हें कॉपी पर लिखना भी है, जिससे कि आपकी आंसर राइटिंग सुधरेगी। आपको अगर लगता है कि आप की स्पीड कम हो रही है, तो आप उस तरीके से खुद को तैयार कर सकते हैं।

saraswati-bal-vidya-niketan


क्योंकि अब CBSE Term 2 exam में 1 महीने से भी कम का वक्त बचा हुआ है, तो अब छात्रों को इधर-उधर ज्यादा नहीं भटकना है और अपने सिलेबस पर ध्यान देना है। इसलिए सिलेबस में जो लिखा हुआ है, उसी की तैयारी करें और ज्यादातर पेपर सिलेबस से ही आते है। अगर आप सिलेबस के इतर ज्यादा कुछ ढूंढने की कोशिश करेंगे तो आपको इस एग्जाम में नुकसान हो सकता है।


आपको NCERT की किताबों को भी पढ़ना है और अगर आप 12वीं कक्षा में है, तो आपको रेफरेंस बुक पढ़ने की भी जरूरत हो सकती है। आपको बता दें कि कहीं exam में एनसीईआरटी को बेस मानकर ही सवाल पूछे जाते हैं।


अब कोशिश करें कि आप ज्यादा से ज्यादा अपना ध्यान रिवीजन पर लगाएं। अब ज्यादा कुछ नया खोजने की कोशिश ना करें बल्कि जो पुराना पढ़ाया गया है, उसी को रिवाइज करें।

इससे यह होगा कि आपने जो कमांड विषय पर है और उन सवालों पर जो आपको आते हैं, वह और भी हो अधिक हो जाएगी और एग्जाम में से आपके लिए इसको हल करना आसान होगा। अगर आप इन सभी टिप्स को अपनाते हैं तो CBSE term 2 exam में आप आसानी से अच्छे मार्क्स ला सकते हैं।