News-web

नही मिल रहा आधार कार्ड, तो टेंशन की बात नहीं, ई आधार आएगा काम, इस तरह करें डाउनलोड

आज के डिजिटल युग में सबसे जरूरी दस्तावेज आधार कार्ड की फिजिकल कॉपी साथ रखने का ट्रेंड लगभग अब खत्म हो चुका है। अगर आधार कार्ड जेब से कहीं गिर जाए तो लोग परेशान हो जाते है। लेकिन क्या आप जानते हैं आप फिजिकल आधार कार्ड खोने पर ई-आधार से काम चला सकते हैं।

इस पर आप सोचेंगे कि क्या ई-आधार भी फिजिकल आधार कार्ड जैसा ही होता है? बता दें कि आधार एक्ट के मुताबिक, ई-आधार को भी फिजिकल आधार कार्ड जितना ही वैलिड माना जाता है। वहीं अब आप सोचेंगे की eAadhaar कहां से आएगा।अगर आपके पास अपने आधार नंबर या वर्चुअल आईडी नंबर की जानकारी है तो आप भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (Unique Identification Authority of India) की ऑफिशियल वेबसाइट से ई-आधार डाउनलोड कर सकते हैं।

जिसके लिए आप सबसे पहले भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (https://uidai.gov.in/hi/ ) की ऑफिशियल वेबसाइट पर आना होगा।अब स्क्रॉल डाउन कर, आधार प्राप्त करें ऑप्शन में आधार डाउनलोड करें पर क्लिक करना होगा।अब आधार नंबर दर्ज करना होगा।अब कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।अब OTP भेजें पर क्लिक करना होगा।रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आए OTP को दर्ज करना होगा।अब स्क्रीन पर वेरिफाई और डाउनलोड पर क्लिक कर आधार कार्ड डाउनलोड हो जाएगा।ब

ता दें, डाउनलोड किए ई-आधार को ओपन करने के लिए एक यूनिक पासवर्ड की जरूरत होती है। यह यूनिक पासवर्ड आपने नाम के पहले चार लेटर और आपके बर्थ ईयर को मिलाकर बनता है।